24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Wheat MSP Rate 2024: गेहूं किसानों के लिए जरूरी खबर , पहले जान ले यह जरूरी शर्ते और नियम 

1 min read

Wheat MSP Rate 2024: गेहूं किसानों के लिए जरूरी खबर , पहले जान ले यह जरूरी शर्ते और नियम

 

Wheat MSP Rate 2024 : नमस्कार किसान भाइयों आज के संपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सरकारी मंडियों में गेहूं की खरीदी करने से पहले किसान भाइयों को उसकी संपूर्ण जानकारी पहले से ही ले लेनी चाहिए संपूर्ण जानकारी लेने के लिए आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पड़े। गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी विपणन वर्ष 2204 हेतू खरीद के लिए इस समय पंजीकरण का कार्य शुरू हो चुका है एवम् गेहूं खरीदी के कार्य भी 1 मार्च 2024 को कर दिए जायेंगे, इस बार बीते साल की बजाय जल्दी wheat msp rate पर खरीदी शुरु की जा रही है, क्योंकि एमपी की अनेक मंडियो में गेहूं की आवक होने लगी है, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा नई गाइडलाइंस जारी की है,

यह खबर भी पड़े खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजे 

Wheat MSP Rate 2024 । गेंहू एमएसपी में 125 रूपए की बढ़ोतरी

किसान साथियों इस बार साल 2024-25 हेतु गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 रू से बढ़ाकर 2275 रुपए प्रति क्विंटल तक कर दिया है यानी बीते साल की बजाय 7 फीसदी यानी 150 रुपए प्रति क्विंटल अधिक रहेगा, इसके लिए इस समय रजिस्ट्रेशन कार्य प्रगति पर है, इसके अलावा भी इस बार सरकार गेहूं पर बोनस भी आगामी दिनों में दे सकती हैं, वही मंडियो में इस समय लोकवान गेहूं का ओसत मूल्य 2800 से 3070 रूपए, गेहूं मालवराज रेट 2300 से 2350 रुपए, गेहूं पूर्णा का रेट 2400 से 2670 रुपए तक बिक रहा है, यानी गेहूं की इन वैरायटी का मूल्य Wheat MSP Rate 2024 से अधिक चल रहा है, किसान साथी जाकर पंजीयन का कार्य कर सकते है।

 

गेंहू की समर्थन मूल्य पर खरीद इस तारीख से होगी शुरु

यह खबर भी पड़े प्रदेश की मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ 25 प्रतिशत तक बढ़ाने की कार्ययोजना बनाई जायेगी मंत्री चेतन्य काश्यप

Wheat MSP Rate 2024 । गेंहू की न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी रेट पर खरीद का कार्य 25 मार्च से करने का निर्णय किया गया है, वही चना की एमएसपी रेट पर खरीद हेतु पंजीकरण का कार्य 20 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा, गेहूं का पंजीकरण कार्य पहले से ही शुरु कर दिया गया था, जो 1 मार्च तक चलेगा, इसके लिए इस समय किसानों को कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा है क्योंकि पटवारी समय पर गिरदावरी नहीं कर रहे, इसके अलावा भी पोर्टल में तकनीकी रूप से खराबी भी परेशानी का सबब बना हुआ है।

 

Wheat MSP Rate पर खरीद की ये रहेंगी प्रक्रिया

किसानो को गेहूं एमएसपी रेट पर बेचने हेतु सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार Sms प्रक्रिया के द्वारा खरीद की जाती थी, यानी किसान को sms प्राप्ति के अनुसार निर्धारित तारीख के अनुसार ही फसल बेचने हेतु जाना पड़ता था, जिसके कारण फसल बेचने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, इसी को ध्यान में रखते हुए अब बड़ा बदलाव कर दिया है, यानी इस प्रक्रिया से किसानो को एमएसपी रेट पर फसल बेचने हेतु नहीं गुजरना पड़ेगा। इसके लिए किसान अब सीधे पोर्टल पर अपने आप नजदीकी उपार्जन केन्द्र, तिथि और स्लॉट आदि का चयन कर सकते हैं।

किसान साथियों को wheat MSP Rate पर बेचने से पहले उनको पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य है, इसके साथ साथ किसान साथी अपना आधार नंबर से बैंक खाता एवम् मोबाइल नंबर भी जोड़ना भी अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त सभी तहसीलों में इसके बारे में किसानो को जागरूक किया जाय, जहां किसान साथी पोस्ट ऑफिस में जाकर बायोमैट्रिक एवम् आधार लिंक आसानी से कर सके। इसी दौरान यानी पंजीकरण के साथ ही 1 रुपए का ट्रांजेक्शन प्रक्रिया भी अनिवार्य की गई है ताकी पंजीकरण प्रक्रिया कंफर्म की जा सके।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x