19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Whatsapp ने अपनी यूजर को दिया झटका संदेश भेजने पर देना होगा अब इतना चार्ज 31 अप्रैल से नियम लागू

1 min read

नई दिल्ली Whatsapp ने अपनी यूजर को दिया झटका संदेश भेजने पर देना होगा अब इतना चार्ज 1 मई से नियम लागू फेसबुक की मैसेजिंग एप ने अपने करोड़ों ग्राहकों हेतु नए नियम लागू कर दिए हैं। भारत देश के साथ-साथ संपूर्ण विश्व में करोड़ों लोग व्हाट्सऐप (WhatsApp) का प्रयोग करते हैं। व्हाट्सऐप (WhatsApp) आजकल हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। जैसे-जैसे इंटरनेट ने तरक्की की है वैसे-वैसे हमारे जीवन को सरल बनाने हेतु दिन-प्रतिदिन नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं ताकि व्हाट्सएप बेहतर प्रदर्शन कर सके।

 

2024 में अब व्हाट्सएप बता दे की इन्हीं प्रयोगों में से एक है। व्हाट्सएप से हम चंद सेकेंड में अपनी बात विश्व के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति के पास पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप से आप विश्व के किसी भी कोने में बैठे अपने दोस्तों के पास कोई भी फोटो वीडियो या पीडीएफ फाइल वगैरह भी सेंड कर सकते हैं। व्हाट्सएप बिजनेस के उद्देश्य से भी काफी अहम माना जाता है। इतना ही नहीं व्हाट्सएप से हम हमारे दोस्तों को पेमेंट वगैरा भी ट्रांसफर कर सकते है।

अमेरिका की टेक कंपनी Meta की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप (WhatsApp) समय-समय पर अपने ग्राहकों हेतु नियम बदलते रहता है। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अपने ग्राहकों के लिए मैसेज कैटेगरी हेतु कुछ नए नियम लागू करने की घोषणा की हैं। यह नियम 1 जून 2024 से लागू हो जाएंगे। व्हाट्सएप के नए नियमों के तहत अब आपको प्रति मैसेज 2.3 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। व्हाट्सऐप (WhatsApp) द्वारा लागू किए गए नए नियम इंटरनेशनल मैसेज कैटिगरी के लिए मान्य होंगे।

Read more Sona Chandi Bhav : सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, सोने-चांदी के दामों में भारी गिरावट, देखिए आज के तजा भाव

व्हाट्सएप के इस नए फैसले से भारत और विश्व के अन्य देशों में रहने वाले लोगों का बजट भी बढ़ जाएगा। इस दौरान भारत के साथ व्यापार करने वाली इंटरनेशनल कंपनियों गूगल और माइक्रोसॉफ्ट व अमेजॉन आदि का कम्यूनिकेशन बजट बढ़ने के साथ-साथ इंटरनेशनल मैसेज करने वाले लोगों का भी बजट बढ़ जाएगा। वर्तमान में वॉट्सऐप (WhatsApp) इंटरनेशनल SMS के लिए 0.11 पैसे चार्ज लेता है। लेकिन 1 जून से व्हाट्सऐप के नए नियम लागू होने के बाद इसे बढ़ाकर 2.3 रुपये प्रति SMS कर दिया गया जाएगा।

 

 

व्हाट्सएप पर नजर रखने वाली वेबसाइट से मिली जानकारी नई इंटरनेशनल मैसेज कैटेगरी के लिए नए नियम लागू कर दिये है। अब आपको प्रति इंटरनेशनल मैसेज में 2.3 रुपये खर्च करने होंगे। व्हाट्सऐप द्वारा लागू किए गए यह नियम 1 जून 2024 से प्रभावित हो जाएंगे।

Read more BharatPe सिर्फ 2 मिनट में ले 10 लाख रुपए तक लोन, सीधे अपने अकाउंट में, जानिए आवेदन की पूरी जानकारी

हमारे देश की बात करें तो व्हाट्सऐप (WhatsApp) के भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। भारत एक बड़ा मार्केट होने के साथ-साथ एंटरप्राइजेज मैसेज में रैपिड ग्रोथ भी दर्ज कर रहा है। भारत में एंटरप्राइजेज मैसेज में रैपिड मार्केट शेयर करीब 7500 करोड़ से अधिक हो गया है। भारत के इस एंटरप्राइजेज मैसेज रैपिड मार्केट शेयर में पुश मैसेज, सर्विस डिलीवरी,ओटीपी,एसएमएस, ऐप्लिकेशन लॉगिन और वित्तीय लेनदेन आदि शामिल हैं। इस फैसले को लेकर आप क्या सोचते है हमारी वेबसाइट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त जरूर करे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x