23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Sukanya Samriddhi Yojana : केंद्र सरकार की इस धमाकेदार स्कीम में बेटियों को मिलेंगे 74 लाख रुपए, जल्द करें अप्लाई

1 min read

Sukanya Samriddhi Yojana : केंद्र सरकार की इस धमाकेदार स्कीम में बेटियों को मिलेंगे 74 लाख रुपए, जल्द करें अप्लाई  नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों भारत में अब कई बेहतरीन स्कीमों के जरिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बल दिया जा रहा है। बेटी को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कुछ स्कीम्स दिलों पर राज कर रही हैं। ऐसी स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें लोगों को छप्परफाड़ फायदा मिल रहा है।

आपके घर में बिटिया की किलकारियां गूंजी तो फिर इस योजना में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इतना ही नहीं घर परिवार में अगर जुड़वा बेटियों का भी जन्म हुआ तो भी संयुक्त अकाउंट ओपन कराकर अमीर बनवाने का काम कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को जानना होगा। अगर आपसे कोई कहे की स्कीम से बेटी की शादी और पढ़ाई को 70 लाख रुपये मिलेंगे तो शायद यह अचंभा लग रहा होगा, लेकिन सौ फीसदी सच है।

फटाफट जानें सुकन्या समृद्धि योजना की खूबियां

दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए कई जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा। योजना में उसी लाडो का अकाउंट ओपन होगा, जिसकी आयु 10 साल से अधिक ना हो। आपकी बेटी 10 साल से ज्यादा हो गई तो फिर सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं जुड़ सकेगी।

यह भी पढ़ें :- Sona Chandi Bhav : आज सोने के दामों में आई जबरदस्त उछाल, साथ ही चांदी में भी आई तेजी, जाने आज का भाव

स्कीम में डाकघर या किसी नामित बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलने का काम किया जा सकता है। इस स्कीम में मिनिमम 250 से मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इतनाही नहीं निवेश एक मुश्त कर सकते हैं, अगर किसी वजह से बजट नहीं तो किस्तों में जमा हो जा जाएगा।

सरकार की तरफ से निवेश पर 8.2 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि, ब्याज की दरें हर तिमाही में अपडेट की जाती हैं, जो घट और बढ़ भी सकती हैं।

जानिए कैसे मिलेंगे 74 लाख रुपये

सुकनया समृद्धि योजना में बेटियों को बंपर फायदा मिलेगा, जिसमें आपको सही से निवेश करना होगा। योजना में मैक्सिमम 9.2 प्रतिशत भी ब्याज मिल चुका है। कुछ दिन पहले निवेश पर सबसे कम 7.6 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलता था।

कैलकुलेश के हिसाब से ब्याज का औसत 8 प्रतिशत मान लेते हैं। 15 साल तक योजना सालाना 1.5 लाख रुपये (यानी 12,500 रुपये प्रति माह) निवेश करते हैं तो बेटी को 21 साल के बाद मैच्‍योरिटी पर लगभग 70 लाख रुपये आराम से मिल जाएंगे। 15 साल तक हर साल 1 लाख रुपये यानी हर महीने 8,333.33 रुपये निवेश करते हैं तो बेटी को 21 साल बाद मैच्योरिटी पर 46.5 लाख रुपये का फायदा आसानी से मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें :- सिर्फ 1 लाख रुपये में घर लाए Maruti की जबरदस्त Swift LXI कार, दमदार इंजन और 22.56 Kmpl माइलेज के साथ

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बिटिया का खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस लेकर जाना होगा –

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • माता पिता का आधार कार्ड / पैन कार्ड / पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक जा डाकघर द्वारा मांगे गए दस्तावेज।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के तहत अकाउंट कैसे खोलें

  • SSY खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले अभिभावक को अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा।
  • अब यहां से उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भर लेना है।
  • फॉर्म भर लेने के बाद इसमें मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर आवेदन फॉर्म जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपने बिटिया का खाता खुलवा सकते हैं।

Disclaimer : नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, अगर दोस्तों इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x