Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर नया नियम, अब सिर्फ इन लड़कियों का खुलेगा खाता, जानें क्या हैं नियम

Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर नया नियम, अब सिर्फ इन लड़कियों का खुलेगा खाता, जानें क्या हैं नियम नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों बेटियों के लिए सरकार कुछ न कुछ योजनाएं निकलती रहती है, ऐसी ही एक योजना सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गयी है, जिसके तहत बेटियों के भविष्य के लिए परिवार वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत परिवार में छोटी बच्ची का खाता खुलवाया जाता है, जिसकी मदद से कन्या को सभी लाभ प्रदान किए जाते हैं। जिसकी मदद से वह अपने सभी खर्चे उठा सके, इसमें पढ़ाई के खर्चे, शादी का खर्चा, अन्य जरूरते शामिल हो सकती हैं। अगर आपके घर में भी छोटी बेटी है तो आप इस योजना से अवश्य जुड़े।

सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल तक की बच्ची का खाता खुलवाया जा सकता है, वहीं बेटियां 21 साल की उम्र में इस अकाउंट से पैसे निकलवा सकती है। यह एक बचत योजना है, जिसके तहत 8.2 प्रतिशत तक का ब्याज मिल रहा है। इस योजना के जरिए आप 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- एक से बढ़कर एक फीचर्स में लॉन्च हुई Renault Triber Car, दमदार इंजन और काफी कम कीमत के साथ

बता दें कि एक परिवार की सिर्फ दो लड़कियों का ही सुकन्या खाता खोला जा सकता है, उसमें एक लड़की का एक ही अकाउंट खुल सकता है। इस योजना के तहत कई लोग हर साल अच्छी रकम डालते हैं क्योंकि इसका ब्याज काफी अच्छा मिलता है।

योजना के तहत जमा राशि का 50 प्रतिशत हिस्सा आप 18 साल की उम्र के बाद निकाल सकते हैं। बाकी का हिस्सा बेटी की पढ़ाई और आगे की चीजों के लिए सेव रहता है।

सुकन्या समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर कोई परिवार अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाना चाहता है तब उसके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है।

  • बेटी का जन्म प्रमाणपत्र
  • स्थायी निवास प्रमाणपत्र

यह भी पढ़ें :- Today Sariya Cement Price : बदलते मौसम में सरिया सीमेंट के दाम में हुई तगड़ी गिरावट , देखिए आज की ताजा लिस्ट

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए इच्छुक परिवार वाले, अपनी बच्ची का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने ग्राम ब्लॉक या सरकारी कार्यालय जाना होगा।
  • कार्यालय से सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म मांग लें।
  • अब फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को लिख लें।
  • माता और पिता का अपडेट आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • चालू मोबाइल नंबर
  • माता और पिता की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • फॉर्म के साथ मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ संलग्न कर लें।
  • अब इस फॉर्म को कार्यालय में जमा करवा दें, फॉर्म के साथ आपको योजना सम्बंधित प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ेगा। आखिर में कार्यालय से आपको फॉर्म की रसीद मिल जाएगी।
  • इस तरह आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।

Disclaimer : इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट या नजदीकी कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं, और हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिए गए संपूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली है अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो उसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x