28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

SIP Plan : एसआईपी में इन्वेस्ट कर कम निवेश पर बनाए मोटा पैसा, ऐसे बन जाएंगे करोड़ों के मालिक

1 min read

SIP Plan : एसआईपी में इन्वेस्ट कर कम निवेश पर बनाए मोटा पैसा, ऐसे बन जाएंगे करोड़ों के मालिक एसआईपी प्लान में निवेश करने वाले निवेशक हर महीने 5000 रुपए जमा करके 30 साल में अच्छी ब्याज दर के साथ 2 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड बना सकते हैं। आर्थिक रूप से आत्म निर्भरता का महत्व आज के समय मे हर कोई समझता है। सभी चाहते हैं कि एकदम से करोडों रुपये मिल जाएं और रातों रात अमीर बन जाएं। लेकिन इसके लिए आपको निर्धारित समय तक सही जगह पहले निवेश करना होगा। लेकिन इसके लिए आपको निर्धारित समय तक सही जगह पहले निवेश करना होगा। उसके बाद जब आपको रिटर्न मिलेगा तो तो आप एक ही दिन में रातों रात करोड़पति बन जाएंगे।

ऐसे ही सही इन्वेस्टमेंट से जुड़ी जानकारी के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। और शेयर मार्केट में निवेश के कई तरीकों में से एक है SIP जो आज के समय में अधिकतर निवेशकों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। SIP यानी कि Systematic Investment Plan स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने का एक चर्चित तरीका है जिसे ज़्यादातर लोग Mutual Funds में निवेश करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

SIP में निवेशक एक ही बार में सारे पैसे निवेश नहीं करता, बल्कि निवेश के एक सिस्टमेटिक तरीके को फॉलो करते हुए एक निश्चित समयांतराल पर एक निश्चित अमाउंट निवेश करता है। यह निवेश का एक सुरक्षित और चर्चित तरीका है जिसके जरिये निवेशक अच्छा लाभ कमाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस पूरी स्कीम के बारे में

यह भी पढ़ें : Post Office Yojana 2024 : पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम में निवेश पर मिलेंगे हर महीने 5,550 रुपए, आज ही करें आवेदन

SIP में इन्वेस्ट करने के फायदे

दोस्तों SIP का सबसे पहला फायदा तो यह है कि इस प्लान में इन्वेस्ट करने के लिए आपको किसी बड़ी रकम की ज़रुरत नहीं होती और आप थोड़े पैसों में भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप SIP के जरिये हर महीने सिर्फ 5000 रुपये भी इन्वेस्ट करते हैं तो वो 10 साल में ये पैसे आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। ऐसा रिटर्न कम्पाउंडिंग की वजह से होता है।

अगर आप 5 साल तक हर महीने 5000 रुपए का SIP इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इसमें कुल 3 लाख रुपए का निवेश करना होगा, वहीं अगर ब्याज दर की बात करें तो आपको औसतन 12 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिल सकता है, जिसमें आपको 1,12,432 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। इस तरह 5 साल बाद आपको 412,432 रुपए मिलेंगे। इसके अलावा ब्याज की दर तय नहीं है, यह बाजार के रिटर्न के हिसाब से 14 से 18 फीसदी तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 85 हजार करोड़ से अधिक की 6 हजार रेल परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

कम रिस्क अच्छा पैसा

अब अगर निवेश की रकम कम है तो रिस्क भी कम होगा, जो कि है SIP का दूसरा फायदा। इसके अलावा SIP में आपको इन्वेस्टिंग प्रोसेस में आसानी दिखेगी क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक बार प्लान चुनना होता है उसके बाद आपके अपने बैंक अकाउंट से खुद निश्चित समय पर पैसे इस प्लान में जमा होते रहते हैं। इसका एक और बड़ा फायदा ये है कि SIP में इन्वेस्ट कर के आप Income Tax Act के Section 80C के तहत अपने taxes में भी रियायत पा सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x