24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

इस होली SIP Mutual Fund में 5 हजार निवेश कर कमाए 1 करोड़, जानें ऑनलाइन इन्वेस्ट की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

1 min read

इस होली SIP Mutual Fund में 5 हजार निवेश कर कमाए 1 करोड़, जानें ऑनलाइन इन्वेस्ट की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस  अगर दोस्तों आप भी एक अच्छी स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं जो आपके रिटायरमेंट या बुढ़ापे के जीवन सहायता दे, तो दोस्तों एक ऐसी योजना को देकर आये हैं जिसमे आप अपना पैसा निवेश करोगे तो एक तो वह सही सलामत रहेगा और दूसरा आपके पैसे पर अच्छा – खासा ब्याज भी मिलेगा, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको म्युचुअल फंड SIP में पैसा डालकर रिटायरमेंट के समय तक अच्छा खासा पैसा इकट्ठा कर पाएंगे।

SIP एक निवेश योजना है, जिसमें छोटी-छोटी राशि से निवेश किया जा सकता है। इस योजना के जरिए म्यूचुअल फंड में आसानी से निवेश किया जा सकता है। अगर किसी की मासिक आय कम है तो निवेश कर पाएंगे। इस योजना के तहत साप्ताहिक, मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक और वार्षिक में निवेश किया जा सकता है। आय के हिसाब से SIP तय किया जा सकता है, इससे SIP निवेशक अच्छी बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : फ्री शौचालय निर्माण हेतु रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, प्रधान मंत्री द्वारा दिए जा रहे 12000 रू, ऐसे करें आवेदन

SIP में कितन कर सकते हैं निवेश?

SIP में निवेश कम पैसे में शुरू कर सकते हैं, जैसे 100, 500 या 1000 रुपये से शुरुआत की जा सकती है, ज्यादा पैसों से भी शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप लगभग 5000 की निवेश करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के समय तक लगभग 1.1 करोड रुपए बचा सकते हैं।

1.1 करोड रुपए बचाने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप अपने रिटायरमेंट के समय के लिए एक करोड़ से भी ज्यादा का रुपए बचाना चाहते हैं उसके लिए आपको अपने लिए किसी अच्छी म्युचुअल फंड स्कीम का चुनाव करना होगा और उसके लिए आपको अपनी एसआईपी बनवानी होगी। जिसमें आपको लगभग हर महीने ₹5000 निवेश करने पड़ेंगे।

गणित के हिसाब से हमारी टीम ने कैलकुलेट किया कि यदि आप हर महीने ₹5000, 30 सालों के लिए निवेश करते हैं और किसी अच्छी एसआईपी स्कीम के तहत आपको यदि 10 परसेंट का अनुमानित ब्याज भी मिलता है तो रिटायरमेंट के समय तक आपके पास लगभग 1.1 करोड रुपए का फंड जमा हो जाएगा जिसके तहत आप अपने बुढ़ापे का जीवन आराम से पार कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Google Pay loan 2024 : सिर्फ 5 मिनट में ले Google Pay से 8 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन, जाने पूरी प्रक्रिया

एसआईपी के लिए डॉक्युमेंट्स (Documents for SIP in Hindi)?

एसआईपी में निवेश के लिए कुछ डॉक्यूमेंट जरुरी होते हैं। शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए या बैंकिंग सेवाओं को लेने के लिए कुछ अहम डॉक्यूमेंट जरूरी हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चेक बुक

म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन SIP करने का तरीका?

आपको बता दें कि आप जिस भी कंपनी में SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं सबसे पहले उस कंपनी के बेवसाइट पर जाए. इसके बाद वहां सोशल मीडिया की तरह ही साइन अप कर सकते हैं. अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको मांगी गयी सभी जानकारी देनी होगी. इन डिटेल्स की मदद से आप SIP कर सकते हैं और बाद में राशि निकाल भी सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: इस साल होली के त्यौहार पर पैट्रोल डीजल हुआ सस्ता , प्राइस लिस्ट हुई जारी

  • इसके लिए आप सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट पर क्लिक करें और अपने पसंद की एसआईपी का चुनाव करें।
  • इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, पैन की जानकारी आदि दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म में फिल करें।
  • इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।
  • इसके बाद अपने बैंक डिटेल्स फिल करें और भी बैंक खाते में ऑटो-डेबिट अमाउंट को सेट करें।
  • इसके बाद कंपनी के वेबसाइट पर बनाएं अकाउंट में लॉगिन करें।
  • फिर अपने म्यूचुअल फंड में कितनी राशि की SIP कर रहे हैं उसे सेट करें।
  • अब हर महीने तय की गई राशि के द्वारा आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से SIP कर पाएंगे।

Disclaimer : दोस्तों इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप SIP की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं, और हमारे द्वारा दी गई है संपूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली है अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x