24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

SIP Investment 2024 : हर महीने 3 हजार रुपए के SIP निवेश पर मिलेगा 3 करोड़ रूपए तक का रिटर्न फंड, जानिए पूरी जानकारी

1 min read

SIP Investment 2024 : हर महीने 3 हजार रुपए के SIP निवेश पर मिलेगा 3 करोड़ रूपए तक का रिटर्न फंड, जानिए पूरी जानकारी नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों आज के समय में लोग बेहतर मुनाफा कमाने के लिए कई जगह निवेश करते हैं। वहीं काफी सारे लोग शेयर मार्केट में भी निवेश करते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होने के कारण निवेश करने से परहेज करते हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं और शेयर से बचना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड का SIP आपके लिए खास ऑप्शन हो सकता है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए पैसे जमा करने के लिए SIP करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है।

SIP म्यूचुअल फंड

दोस्तों आपको बता दें SIP म्यूचुअल फंड उन लोगों के लिए खास ऑप्शन हो सकती है जो कि निवेश का अनुशासन बनाने और शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव से प्रभावित हुए बिना मंथली एक फिक्स रकम निवेश करते रहना चाहते हैं।

एसआईपी केवल कमाई करने का एक ऑप्शन नहीं है, बल्कि ये आपके भविष्य के लिए रेगुलर इनकम का एक जरिया भी बन सकता है। यदि आप 25 साल की एसआईपी कराते हैं तो आप 3 हजार रुपये महीने से अपनी एसआईपी प्लान में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Reduction In LPG Cylinder : लोकसभा चुनाव से पहले कमर्शियल सिलेंडर में आई जबरदस्त गिरावट, जारी ही नई कीमतें

आपके लिए ये काफी आसान निवेश का ऑप्शन हो सकता है। क्यों कि जब आप 35 सालों में रिटायर होंगे तो आप सिर्फ निवेश नहीं कर रहें होंगे बल्कि रिटायरमेंट के बाद एक फिक्स इनकम का जुगाड़ कर कर रहे होंगे।

35 सालों की आयु में 3 हजार रुपये की SIP प्लान से निवेश आपके पैसे को बढ़ने का पूरा चांस देता है। आपके निवेश में कंपाउंंडिंग का लाभ मिलता है और जब आप के करीब पहुंचते हैं तो ये आपको फिक्स इनकम का एक सोर्स भी देता है।

अगर आप 3 हजार रुपये मंथली का निवेश शुरु करते हैं तो 35वें साल तक 5 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के हिसाब से ये 15760 रुपये मंथली का निवेश हो सकता है। इसका अर्थ है कि आपने सिर्फ निवेश के पहले साल में आप 36 हजार का निवेश एसआईपी करते हैं जबकि 35वें साल में 1.89 लाख रुपये का निवेश करेंगे।

अगर हम 12 प्रतिशत औसतन रिटर्न के हिसाब से सोचें तो 35 सालों में आपने 32.52 लाख रुपये का निवेश किया है और आपके निवेश की गई राशि बढ़कर 2.99 करोड़ रुपये हो चुकी है। आप 35 साल में करीब 3 करोड़ की रकम जमा कर पाएंगे।

अगर आप 3 करोड़ रुपये अपने रिटायरमेंट फंड में डालते हैं तो FD में 6 प्रतिशत सालाना रेट के हिसाब से आपको 1.5 लाख रुपये मंथली की रकम मिल जाती है।

यह भी पढ़ें :- Today Sariya Price : अब सस्ते में बनाए अपने सपनो का घर, सरिया के दाम में आई जबरदस्त गिरावट

SIP के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स?

SIP में निवेश के लिए कुछ डॉक्यूमेंट जरुरी होते हैं। शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए या बैंकिंग सेवाओं को लेने के लिए कुछ अहम डॉक्यूमेंट जरूरी हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चेक बुक

सारे डॉक्यूमेंट होने पर आसानी से SIP में निवेश किया जा सकता है, इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए या वेबसाइट के जरिए अकाउंट बना कर निवेश कर सकते हैं।

Disclaimer :- दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x