19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

School Holiday: स्कूल में शीतकालीन छुट्टीया, दिसंबर महीने में बंद रहगे सभी स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस

1 min read
School Holiday

sourcess by social media

School Holiday: स्कूल में शीतकालीन छुट्टीया ,दिसंबर महीने में बंद रहगे सभी स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस, दोस्तों, मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग (Education Department) ने स्कूल की छुटिया की की घोषणा शिक्षा विभाग दुवार न्य नोटिस जारी 25 दिसंबर से 31 दिसम्बर तक की अवकास रहगा शीतकालीन की वजह से की छुट्टियों को घोषणा शिक्षा विभाग की तरफ से हर साल शीतकालीन अवकाश (winter vacation) की घोषणा की जाती है जिसके लिए विभाग एक निर्धारित समय सीमा तय करता है।

बता दें कि सभी राज्यों के अंदर अलग-अलग शीतकालीन अवकाश (winter vacation) घोषित किया जाता है। देश के विभिन्न राज्य सरकारों ने स्कूली बच्चों के लिए सर्दी की छुट्टी का ऐलान (Announcement of winter vacation) कर दिया है।

mp में हर साल शीतकालीन अवकास रहता हे अगर बात करें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की तो एमपी में हर बार ऐसा देखने को मिला है कि शिक्षा विभाग दिसंबर महीने में 5 दिनों का शीतकालीन अवकाश घोषित करती है।

आये जानते हे शीतकालीन अवकाश में बदलाव/ Let us know about the changes in winter holidays

दरअसल, इस बार मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की तरफ से 2024 के लिए बहुत बड़े बदलाव किए गए हैं जिसके तहत अब जनवरी महीने में शीतकालीन अवकाश निर्धारित किया गया है। जो 1 जनवरी से लेकर 4 जनवरी के बीच रहने वाला है।

 

आपकी जानकारी के अनुसार इतने दिन का रहेगा अवकास अगर 2023 में देखा जाए तो मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की तरफ से शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था।

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से लिए गए फैसले के चलते सभी स्कूल संचालक आश्चर्यचकित हो चुके हैं।

हालांकि , ईसाई मिशनरी स्कूलों (Christian missionary schools) में अब तक केवल यही रीत चली आ रही थी कि वह लोग 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश घोषित करते थे।

मध्यप्रदेश में इस बार बदलाव देखने को मिल सकता है लेकिन मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने जिस हिसाब से इस बार अपनी योजनाएं तैयार की हैं उसके मुताबिक इस साल स्कूल में शीतकालीन अवकाश को लेकर बदलाव देखने को मिल रहा है।

School Holiday: स्कूल में शीतकालीन छुट्टीया, दिसंबर महीने में बंद रहगे सभी स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस

School Holiday
sourcess by social media

छत्तीसगढ़ में 6 दिनों का अवकास/ 6 days holiday in Chhattisgarh

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे छत्तीसगढ़ में 6 दिन की छुट्टिया की घोषणा , मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में शीतकालीन अवकाश के रूप में स्कूली बच्चों को 6 दिनों की छुट्टी मिलने जा रही है। यहां राज्य सरकार द्वारा 25 से 30 दिसंबर 2023 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है।

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको शीतकालीन अवकाश में किया बड़ा बदलाव के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइट abharatlive .com की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें.

 

read more : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे टोल नाके पर कर्मचारियों की सजकता एवं पुलिस की सक्रियता से अपहरण कर्ताओं को दबोचा

 

read more : School today holidays स्कूल कॉलेज बंद करने को लेकर नया नोटिस किया जारी 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x