SBI Scheme : SBI बैंक की सबसे सुपर डुपर स्कीम, मात्र 60 हजार पर होगा 16 लाख रूपए तक मुनाफा

SBI Scheme : SBI बैंक की सबसे सुपर डुपर स्कीम, मात्र 60 हजार पर होगा 16 लाख रूपए तक मुनाफा नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं आपको बता दें कि PPF स्कीम में निवेश करना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि इस समय PPF ( पब्लिक प्रोविडेंट फंड ) में अन्य स्कीम के मुकाबले ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। इसमें निवेश करने पर आपका पैसा 15 साल में मैच्योर होता है।

साथ ही भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई भी अपने ग्राहकों को PPF अकाउंट की सुविधा देता है। यह एक ऐसी स्कीम है, जिसमें आप लंबी अवधि के लिए पैसा लगा सकते हैं। इसमें ग्राहकों को 7.10 प्रतिशत तक सालाना ब्याज के साथ जमा रकम पर सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। SBI Scheme : SBI बैंक की सबसे सुपर डुपर स्कीम, मात्र 60 हजार पर होगा 16 लाख रूपए तक मुनाफा

इसके साथ ही आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत पीपीएफ में निवेश पर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि आप इस एसबीआई पीपीएफ स्कीम में कितने पैसे का निवेश शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- High Court Recruitment :- हाईकोर्ट में नौकरी के लिए निकली भर्ती! मिलेगा 80,000 प्रतिमाह वेतन, जल्दी करें आवेदन

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ एक बेहतर निवेश विकल्प माना जाता है। आप इस स्कीम में कम से कम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। और अधिकतम आप एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

जैसा कि आपको बताया गया है कि आपको स्कीम में 15 साल के लिए पैसा लगाना होगा। 15 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के साथ पैसे मिलेंगे, और अगर आप मैच्योरिटी के बाद भी निवेश जारी रखना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप PPF अकाउंट को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। SBI Scheme : SBI बैंक की सबसे सुपर डुपर स्कीम, मात्र 60 हजार पर होगा 16 लाख रूपए तक मुनाफा

हालांकि इसके लिए आपको मैच्योरिटी से एक साल पहले अप्लाई करना होगा। 60,000 निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI PPF Scheme) की इस PPF स्कीम में अगर आप हर महीने 5000 रुपये से निवेश शुरू करते हैं तो आप 1000 रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Real story जब मेरी शादी हुई थी तो मेरी उम्र महज 22 साल थी पतिदेव की उम्र 33 साल थी, शादी के शुरुवाती दिन

अब आप सोच रहे होंगे कैसे तो चलिए कैलकुलेशन के हिसाब से समझते हैं. जैसे अगर आप अपने PPF अकाउंट में हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करते हैं तो एक साल में आपका निवेश 60,000 हो जाएगा और 15 साल बाद आपको इतने रुपये की निवेश राशि 16,27,284 रुपये प्रदान की जाएगी. वहीं आपके द्वारा जमा की गई राशि पर 7.1% की ब्याज दर के हिसाब से 7,27,284 रुपये ब्याज मिलेगा. यानी तब तक आपकी जमा राशि 16,27,284 रुपये होगी।

इसके बाद अगर आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ाते हैं। यानी अगर आप इसे 10 साल के लिए बढ़ाते हैं तो 25 साल बाद आपको जमा राशि पर 26,23,206 का ब्याज मिलेगा। और कुल मैच्योरिटी पर आपको 41,23,206 से ज्यादा की रकम मिलेगी। SBI Scheme : SBI बैंक की सबसे सुपर डुपर स्कीम, मात्र 60 हजार पर होगा 16 लाख रूपए तक मुनाफा

कैसे खोलें PPF खाता

15 साल में मैच्योर होने वाली यह PPF स्कीम इस समय सालाना 7.1 फीसदी ब्याज दे रही है। बैंक के अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी PPF खाता खोल सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा भी दे रहा है।

यह भी पढ़ें :- MP News Today :- मुख्यमंत्री जी का ऐलान, अब प्राइवेट स्कूलों पर की जा सकती है बड़ी करवाई, जानिए पूरी जानकारी

आप इसे अपने बचत खाते (SBI PPF Scheme) की मदद से खोल सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी। आप इसे ऑनलाइन अपने खाते में लॉग इन करके खोल सकते हैं।

Disclaimer :- दोस्तों हमारे द्वारा दी गई इस आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली गई हैं, अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x