24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Saria Rate: भवन निर्माण की सामग्रियों में से सबसे खास सरिया के रेट में हुई कटौती, देखे प्राइस लिस्ट 

1 min read

Saria Rate: भवन निर्माण की सामग्रियों में से सबसे खास सरिया के रेट में हुई कटौती, देखे प्राइस लिस्ट

 

नमस्कार दोस्त आज के संपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भवन निर्माण की सामग्रियों में से सबसे खास सरिया के दाम में कटौती की गई है हम आपको बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस साल सरिए की रेट (Saria Rate) अब दो साल पहले के मुकाबले लगभग आधे रह गए हैं.

यह खबर भी पड़े Driving Licence: घर बैठे करवाए ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट, अपनाने होंगे ये धांसू टिप 

हम आपको बता दे की मकान बनाने में सरिए का अहम योगदान है. ईंट और सीमेंट के साथ ही सरिया एक महत्‍वपूर्ण बिल्डिंग मटेरियल है. मकान बनाते वक्‍त इस पर खूब पैसा खर्च करना पड़ता है.

 

अभी देश के लगभग हर हिस्से में 12 एमएम टीएमटी सरिए का भाव (Saria Rate) 50 हजार रुपये प्रति मीट्रिक टन से कम हो गया है. देश में एक बार इसका भाव 1 लाख रुपये प्रति मीट्रिक टन तक पहुंच गया था. इसी साल जनवरी में सरिया 60-65 हजार रुपये प्रति टन के भाव बिक रहा था.

 

देश में अभी बारिश का मौसम चल रहा है. इस कारण कंस्ट्रक्शन वर्क काफी धीमे चल रहे हैं. निर्माण कार्यों की गति धीमी पड़ने से कंस्ट्रक्शन मटेरियल की डिमांड भी कम हो गई है.

यह खबर भी पड़े PWD भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, 8800 क्लर्क तथा अन्य पदों पर निकली बंपर भर्ती 

इसी कारण सरिए के भाव टूटे हैं. सरिये के साथ-साथ ईंट और सीमेंट के भाव भी अभी नरम चल रहे हैं. इसीलिए अपने सपनों का घर बनाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है.

 

इन इन महानगरों में सरिया के ताजा भाव

 

ऑनलाइन मार्केटप्लेस AYRON MART के अनुसार, पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में 12 एमएम टीएमटी का भाव 16 अगस्‍त, 2023 को 49,800 रुपये प्रति मीट्रिक टन था.

 

राजधानी दिल्‍ली में सरिया 48,000 रुपये प्रति मीट्रिक टन बिक रहा था तो राजस्‍थान के जयपुर में इसका भाव 48,200 रुपये था. हैदराबाद में सरिए का रेट दिल्‍ली और जयपुर के मुकाबले कम है.

 

यहां यह 46,500 रुपये प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा है. छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ में सरिए का भाव 44,400 रुपये प्रति मीट्रिक टन है. गुजरात के भावनगर में इसका भाव 49,000 रुपये प्रति मीट्रिक टन 16 अगस्‍त को था.

 

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सरिया का ताजा भाव

 

उत्‍तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में 12 एमएम टीएमटी का रेट 47,200 रुपये प्रति मीट्रिक टन है. इसी तरह मध्‍यप्रदेश प्रदेश के इंदौर में इसका भाव 48,500 रुपये है.

 

पश्चिम बंगाल के कोलकाता और दुर्गापुर में सरिए का रेट 43,200 रुपये प्रति मीट्रिक टन है. महाराष्‍ट्र के मुंबई में सरिया 47,700 रुपए और जालना में 47,500 रुपये प्रति मीट्रिक टन मिल रहा है.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x