24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Sambal Yojana 2024 : मध्यप्रदेश में आई खुशी की लहर, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सबके खातों में डाले संबल योजना के 678 करोड़ रुपए, लिस्ट जारी

1 min read

Sambal Yojana 2024 : मध्यप्रदेश में आई खुशी की लहर, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सबके खातों में डाले संबल योजना के 678 करोड़ रुपए, लिस्ट जारी दोस्तों 10 मार्च के दिन मध्य प्रदेश में माननीय पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने वर्चुअली ग्वालियर के एयर टर्मिनल का उदघाटन कर दिया गया है। वहीं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी ने सिंगल क्लिक के माध्यम से अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण किया है, इस दौरान 30 हजार 591 श्रमिक परिवारों को 678 करोड़ रूपये का हितलाभ दिया गया है।

10 मार्च को 30591 श्रमिक परिवारों को मिला 678 करोड़ का हितलाभ

दरअसल, सीएम डॉ. मोहन यादव जी ने 10 मार्च को ग्वालियर जिले में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल 2.0) योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण किया है। प्रदेश के 30 हजार 591 प्रकरणों में सहायता राशि 678 करोड़ रू सिंगल क्लिक से हितग्राहियों को अंतरित की गई है। कार्यक्रम में मप्र भवन संनिर्माण कर्मकार मण्डल, संबल योजना और मप्र श्रम कल्याण मण्डल की योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये जायेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। इस संबल योजना में अब तक कुल 5 लाख 25 हजार से अधिक प्रकरणों में 4 हजार 900 करोड़ रुपए से अधिक के हितलाभ वितरित किये जा चुके है।

यह भी पढ़ें : गेंहू समर्थन मूल्य खरीदी को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम जाने नियम

क्या है संबल योजना और लाभ

  1. संबल योजना प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है, जिसमें अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत दुघर्टना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये एवं सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये प्रदान किये जाते हैं।
  2. स्थायी अपंगता पर 2 लाख रूपये, आंशिक स्थायी अपंगता पर 1 लाख रूपये तथा अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं। संबल योजना में महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिये जाते हैं।
  3. श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध कराई जाती है। मध्यप्रदेश की यह योजना देश के सभी राज्यों के लिए अनुकरणीय है।

यह भी पढ़ें : महिलाओं का प्रशिक्षण व सहकार्यशाला का हुआ आयोजन महिलाओ ने प्रधानमंत्री मोदी को सुना लाइव

7 लाख श्रमिकों के हित में 7 योजनाओं का संचालन

  • मध्य प्रदेश वन संनिर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के 41 लाख 35 हजार व्यक्तियों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जा चुका है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के 17 लाख से अधिक पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के लिये मंडल के माध्यम से 19 योजनाएं संचालित हैं।
  • इनमें से अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों की मृत्यु होने पर तथा स्थायी एवं आंशिक अपंगता पर सहायता प्रदान की जाती है।
  • म.प्र. श्रम कल्याण मण्डल द्वारा राज्य के संगठित क्षेत्र के लगभग 7 लाख श्रमिकों के हित में 7 योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसमें विवाह सहायता, कल्याणी सहायता, छात्रवृत्ति, अंत्येष्टि सहायता, उत्तम श्रमिक एवं श्रमिक साहित्य पुरूस्कार योजनाएं प्रमुख है।

दोस्तों इस योजना से जड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in पर जाकर चैक कर सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x