RBI News Update : RBI की तरफ से आई बड़ी खबर, इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द

RBI News Update : RBI की तरफ से आई बड़ी खबर, इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) देश की सेंट्रल बैंकिंग संस्था है। यह बैंकों और वित्तीय संस्थानों पर नज़र रखता है और उनके लिए नियम तय करता है। RBI समय-समय पर बैंकों की जांच करता है और यदि कोई बैंक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द

हाल ही में, RBI ने लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है। इसका कारण पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं की कमी बताया गया है। RBI ने उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त और रजिस्ट्रार से भी इस बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया है। RBI News Update : RBI की तरफ से आई बड़ी खबर, इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द

यह भी पढ़ें :- MP Weather News : मौसम विभाग का अलर्ट जारी, मध्यप्रदेश के इन-इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश

जमाकर्ताओं के हित की रक्षा

लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के बंद होने पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि के एवज में प्राप्ति का हकदार होगा। बैंक की ओर से प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 99.53% जमाकर्ता DICGC से अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

RBI का कार्य

RBI का मुख्य कार्य देश की मौद्रिक नीति तय करना और बैंकिंग प्रणाली को नियंत्रित करना है। यह समय-समय पर बैंकों की जांच करता है और यदि कोई बैंक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द करना भी इसी प्रक्रिया का हिस्सा है। RBI News Update : RBI की तरफ से आई बड़ी खबर, इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द

यह भी पढ़ें :- 26.2 kmpl बेहतरीन माइलेज के साथ आ गई Tata Altroz ​​Racer कार, दमदार इंजन और काफी कम कीमत में

बैंकिंग प्रणाली में निवेशकों और जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करना RBI का प्रमुख उद्देश्य है। लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में, RBI ने जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करते हुए उचित कार्रवाई की है। यह कदम बैंकिंग प्रणाली में विश्वसनीयता और पारदर्शिता बनाए रखने में मदद करेगा।

Disclaimer :- दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं, अगर इसमें किसी प्रकारी की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x