23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाइयों हेतु पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए

1 min read

लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाइयों हेतु पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए

 

रतलाम  आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कानून एवं व्यवस्था के दृष्टिगत विभिन्न कार्रवाइयों के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

यह खबर भी पड़े  :PM Silai Machine Yojana Form Apply 2024: राज्य सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत ₹15000 की राशि 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जो निर्देश जारी किए गए हैं उनमें कहा गया है कि जिले में ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार की जाए जिनकी मतदाताओं को भयभीत करने, बूथ कैपचरिंग आदि में संलग्न होने की आशंका हो। सूची तैयार करके जिला निर्वाचन अधिकारी तथा संबंधित रिटर्निंग एवं सहायक अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाए। पूर्व अपराधी घोषित, फरार, भगोड़ा अपराधियों की थानेदार सूची एक विशेष अभियान संचालित करके जिला निर्वाचन कार्यालय को भिजवाई जाए। आयोग द्वारा मांगी जाने पर अपडेट जानकारी भिजवाई जाए। पूर्व निर्वाचनों के दौरान पंजीबद्ध अपराधों में अन्वेषण और अभियोजन के कार्य में प्रगति लाई जाए, जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत करावे।

यह खबर भी पड़े : Petrol Diesel Price : भारतवासियों के लिए राहत भरी खबर, पैट्रोल डीजल के दाम में आई बढ़ी गिरावट

जिले में शस्त्र अनुज्ञप्तियों और गोला बारूद की दुकानों की जांच की जाए, अनियमितता में लिप्त होने, राजनीतिक होने एवं पूर्व इतिहास को देखते हुए कड़ी निगरानी रखी जाए। एक विशेष अभियान संचालित कर जिले में अवैध हथियारों की खोजबीन, जांच पड़ताल की जाए और ऐसे प्रकरण प्रकाश में आने पर जिला निर्वाचन अधिकारी की जानकारी में लाया जाए। इसी प्रकार अवैध शराब बिक्री करने वाले क्षेत्रों में भी अभियान संचालित करें डेली रिपोर्ट दी जाए। आगामी निर्वाचन के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित रूप से करवाया जाए, संपत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत प्रभावी कार्रवाई करें। नागरिकों को शांतिपूर्ण जीवनयापन, लोक शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपराधियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप राजनीतिक दलों द्वारा किया जाए, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

यह खबर भी पड़े। : Gold Silver Latest Price Today : सोना चांदी खरीदने वालों के लिए बढ़ी खबर, देखिए आज के ताजा दाम 

आगामी निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दलों के द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही वाहनों का उपयोग किया जाए। वाहनों के दुरुपयोग पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए, अनाधिकृत वाहनों के संचालन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। जिले में लंबित वारंटो, चालानो की स्थिति में सुधार लाने के लिए विशेष अभियान संचालित किया जाकर तामिल करवाई जाए, उसकी प्रगति से दैनिक रिपोर्ट में अवगत करावे। इसके अलावा निर्देशित किया गया है कि आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा अपना प्रचार प्रसार करने के लिए व्यक्तियों को अपनी नीति एवं उद्देश्यों से आकर्षित करने के लिए सभाओं, रैली तथा अन्य माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में कानूनी व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए प्रत्येक गतिविधि की जानकारी रखने हेतु संबंधित अधीनस्थ अधिकारियों को उचित निर्देश जारी करें।

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x