19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

तहसीलदार कार्यों में कसावट लाएं, अवैध खनिज उत्खनन पर सख्त कार्रवाई करें कलेक्टर  भास्कर लाक्षाकार ने राजस्व अधिकारियों दिए निर्देश

1 min read

तहसीलदार कार्यों में कसावट लाएं, अवैध खनिज उत्खनन पर सख्त कार्रवाई करें कलेक्टर  भास्कर लाक्षाकार ने राजस्व अधिकारियों दिए निर्देश

यह भी खबर पड़े  ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले का सी.एम. राइज विनोबा के 94 विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण

रतलाम  राजस्व अधिकारी अपनी कार्यशैली में सुधार करे, कार्यों में कसावट लाएं, जिले में अवैध उत्खनन, परिवहन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कोई भी अधिकारी अवैध उत्खनन, परिवहन को प्रश्रय नहीं दे, इस प्रकार के मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने शनिवार को आयोजित राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। करीब साढे तीन घंटे चली बैठक में कलेक्टर ने राजस्व विभाग की समीक्षा विस्तृत एजेंडे के साथ की। अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई तथा जिले के एसडीएमगण भी उपस्थित थे।

राजस्व न्यायालय कार्यों में सुधार करें

यह खबर भी पड़े आमजन की कठिनाई हर हाल में दूर हो : डॉ. राजेंद्र पाण्डेय

बैठक में कलेक्टर श्री लाक्षाकार द्वारा निर्देशित किया गया कि जिले की तहसील न्यायालयों के कार्य में सुधार की बहुत जरूरत है। जावरा क्षेत्र में तहसीलों के निरीक्षण में पाया गया कि कार्य अच्छा नहीं हो रहा है, सुधार की जरूरत है, पेंडेंसी ज्यादा पाई गई है। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व न्यायालयों में अधिकतर समान प्रवृत्ति के प्रकरण आते हैं जिनके निराकरण में अधिक समय लगने की गुंजाइश नहीं रहती है परंतु निरीक्षण में पाया गया है कि राजस्व न्यायालयों में प्रकरणों के निराकरण में अनावश्यक रूप से देरी की जा रही है जो उचित नहीं है, आमजन के हित में भी ठीक नहीं है।

यह भी खबर पड़े।  रिंगनोद  थाना अंतर्गत ढोढर में महिला के साथ मारपीट कर जलाने वाले आरोपी जेठ को किया गिरफ्तार

तहसीलदार अपने कार्य की मॉनिटरिंग करें

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी तहसीलदार अपने कार्य की स्वयं मॉनिटरिंग करें, देखें कि पत्रों का उचित जवाब दिया गया है अथवा नहीं। पटवारी द्वारा रिपोर्ट समय पर आई है अथवा नहीं। तहसीलों में प्रकरणों का निपटान समय सीमा के साथ गुणवत्ता से होना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि तहसीलदार को पता होना चाहिए कि उनका कोई पटवारी आवश्यकता की स्थिति में कहां मिलेगा।

तहसील कार्यालय आईएसओ प्रमाण पत्र प्राप्त करें

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि तहसील कार्यालयों द्वारा आमजन के कार्यों का समय सीमा में निपटान के साथ ही कार्यालय का परिदृश्य सुन्दर तथा कार्यशैली सुदृढ होनी चाहिए। जिले के सभी तहसील कार्यालय प्रयास करें कि उनको आईएसओ प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाए। राजस्व न्यायालय की पवित्रता और शुचिता का ध्यान रखा जाए, उनका संचालन गरिमा के साथ हो। कलेक्टर ने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि उनके निरीक्षण के दौरान जावरा तहसील कार्यालय में गंदगी और कचरे का ढेर पाया गया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि तहसील कार्यालय में प्रक्रिया, कंटेंट तथा फॉर्मेट का पालन हो।

पटवारी पर निर्भर नहीं रहे तहसीलदार

यह खबर भी पड़े। Ratlam police हत्या के आरोपियों को  नामली थाना पुलिस ने किया 12 घंटे में गिरफ्तार

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी तहसीलदार सशक्त रूप से कार्य करें, वे किसी पटवारी पर निर्भर नहीं रहे। यह सुनिश्चित करें कि पटवारी तहसीलदार के सीधे संपर्क में हो, इस स्थिति में किसी भी रिपोर्ट की प्राप्ति में देरी नहीं हो सकती है। तहसीलदार आर्डर शीट और फाइल का अवलोकन नियमित रूप से करें।

 

मंगलवार को पटवारी अनिवार्य रूप से तहसील मुख्यालय पर उपलब्ध रहेंगे

बैठक में कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने निर्देश दिए कि आमजन के कार्यों के निपटारे और उनकी समस्या के निदान के लिए यह सुनिश्चित करें कि जिले में सभी पटवारी प्रत्येक मंगलवार को तहसील मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से बैठेंगे ताकि तहसीलदार के साथ-साथ पटवारी की उपलब्धता की स्थिति में किसी आम व्यक्ति की समस्या का निदान करने में परेशानी नहीं आए। व्यक्ति एक साथ अपनी समस्या पटवारी, तहसीलदार दोनों को बता सकेगा।

यह खबर भी पड़े। धतुरीया पंचयात के सरपंच प्रतिनिधि ने बछोड़िया पंचयात को दिया स्वछता का संदेश 

धारा 250, 248 में त्वरित कार्रवाई करे

 

कलेक्टर ने बैठक में समीक्षा के दौरान सभी तहसीलदार को निर्देशित किया कि धारा 250 में लंबी 248 में त्वरित कार्रवाई करे

कलेक्टर ने बैठक में समीक्षा के दौरान सभी तहसीलदार को निर्देशित किया कि धारा 250 में लंबी प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है परंतु तहसील कार्यालयों में देखा गया है कि धारा 250 में भी लंबी प्रक्रिया एवं कार्रवाई संधारित की जा रही है। करीब 8 से 9 माह तक बयान, गवाही चलती रहती है जो कि गलत है। सभी तहसीलदार सुनिश्चित करें की धारा 250 तथा 248 में तेजी से कार्रवाई की जाना है।

नकल शाखा के कार्य में सुधार करें

 

कलेक्टर ने बैठक में सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यालयों की नकल शाखा की स्थिति में सुधार करें। अमूमन देखा गया है कि नकल शाखा का कार्य किसी एक व्यक्ति के पास ही होता है, आवश्यकता की स्थिति बनने पर यदि वह व्यक्ति उपलब्ध नहीं होता है तो समस्या आती है क्योंकि इस व्यक्ति को पता होता है कि फाइल कहां रखी है, अधिकारी इस स्थिति को सुधारे।

रिकॉर्ड रूम के दस्तावेजों की हल्कावार सूची बनाएं

यह भी खबर पड़े पंकज कुमार सिंह सहायक कमांडेंट के नेतृत्व में पिपलोदा शहर के विभिन्न मार्गो से RAF ने निकाला फ्लैग मार्च,

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय तथा तहसीलों में रिकॉर्ड रूम में उपलब्ध दस्तावेजों की हल्कावार सूची बनवाएं। यह पता होना चाहिए कि कौन से बस्ते में कौन से कागजात रखे हैं। लोक सेवा केंद्र से आने वाले प्रकरणों के संबंध में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आवेदक को सूचित करने की प्रक्रिया का पालन करें। जावरा निरीक्षण में देखा गया कि संबंधित व्यक्ति को करीब 3 माह से सूचित नहीं किया गया। नकल शाखा के संदर्भ में निर्देश दिए कि सभी एसडीएम देखें कि नकल शाखा में आवेदन कब आया, उसका निराकरण कब हुआ, पूरी जानकारी पंजीबद्ध होना चाहिए।

 

सीमांकन करें, फसल खड़ी होने का बहाना नहीं चलेगा

कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने बैठक में समीक्षा के दौरान यह सुनिश्चित करने को कहा कि शासन द्वारा निर्धारित की गई समय सीमा में सीमांकन अनिवार्य रूप से हो जाना चाहिए और दोनों पक्षों की संतुष्टि भी होना चाहिए। सीमांकन में यह बहाना नहीं चलेगा कि अभी फसल खड़ी है। सीमांकन के लिए दलों का गठन करके कार्य संपन्न किया जाए।

यह खबर भी पड़े। पिपलोदा कलेक्टर भास्कर लक्षाकार ने राजस्व न्यायालयो, जनपद तथा स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया

पटवारी रिपोर्ट में देरी क्यों

कलेक्टर ने राजस्व कार्यो की समीक्षा में निर्देशित किया कि प्रकरणों के निपटारे में देरी का एक और प्रमुख कारण पटवारी द्वारा रिपोर्ट प्रेषित करने में देरी करना होता है। एसडीएम, तहसीलदार पटवारी की ठीक से मॉनिटरिंग नहीं करते हैं, इस स्थिति में तत्काल सुधार लाया जाए।

 

राजस्व प्रकरणों के निपटारे की तहसीलवार समीक्षा

कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निपटारो की तहसीलवार समीक्षा की। मुंदड़ी में पेंडेंसी पाई गई जबकि ताल में कार्य अच्छा पाया गया। रतलाम ग्रामीण में बंटवारे का कार्य अच्छा नहीं पाया गया। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि तहसीलदार पटवारियों को अनिवार्य रूप से फील्ड में भेजें। प्रत्येक तहसील में देव स्थान पंजी अनिवार्य रूप से

 

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी तहसीलदार सुनिश्चित करें कि उनके तहसील कार्यालय में देव स्थान पंजी अनिवार्य रूप से संधारित की जा रही हो। देवस्थान भूमियों पर अतिक्रमण नहीं हो, धरातल स्तर पर चेक करें कि देवस्थान भूमियों की क्या स्थिति है।

यह खबर भी पड़े। OnePlus 12 smartphone: इस मोबाइल में मार्केट में मजा रखी है धूम इसके फीचर्स और दमदार कैमरा क्वालिटी के साथ

प्रोएक्टिव रहकर कार्य करें

 

कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी एसडीएम तथा तहसीलदार प्रोएक्टिव रहकर कार्य करें। सिविल न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों को सूचीबद्ध किया जाए। जो प्रकरण कोर्ट में चल रहे हैं उन्हें सूचीबद्ध करें, अतिक्रमण संबंधी पंजी संधारित की जाए। तहसील कार्यालय में नियोजित ढंग से कार्य किया जाए, रिकॉर्ड की छंटनी ठीक से हो। रिकॉर्ड विनष्टीकरण का कार्य शासन के नियम अनुसार टीम गठित कर किया जाए।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x