24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

गेहूं पंजीयन की तारीखों में किया सरकार ने बड़ा बदलाव जल्दी देखे खबर 

1 min read

गेहूं पंजीयन की तारीखों में किया सरकार ने बड़ा बदलाव जल्दी देखे खबर

 

गेहूं पंजीयन की तारीखों में किया सरकार ने बड़ा बदलाव जल्दी देखे खबर किसानों को फसल का उचित दाम मिले, इसके लिए शासन द्वारा किसानों की उपज को एक निर्धारित रेट में खरीदी करती है। शासन द्वारा वर्तमान वर्ष के लिए गेंहू का समर्थन मूल्य 2275 रूपये प्रति ड्डक्वटल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 5 फरवरी से 1 मार्च तक किया गया। पंजीयन के लिए अंतिम तिथि में वृद्धि की गयी है। जिससे किसान अब गेंहू खरीदी के लिए 6 मार्च तक पंजीयन करा सकते हैं आइए जानते है।

यह खबर भी पड़े। School news मार्च में एक बार फिर छुट्टियों का ऐलान इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

मध्य प्रदेश के किसान पंजीयन जानें पंजीयन का तरीका

 

मध्य प्रदेश के किसान पंजीयन जानें पंजीयन का तरीका देश के किसानों किसान एमपी किसान एप, ई-उपार्जन पोर्टल तथा ई-उपार्जन मोबाइल एप पर अपना पंजीयन करा सकते हैं जानकारी के लिए बता दू इस संबंध में जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि रीवा जिले में गेंहू उपार्जन के लिए निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किसान गेंहू उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकते हैं।

 

 

सभी किसान निर्धारित खरीदी केन्द्रों में अपना आनलाइन पंजीयन अवश्य करायें। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जायेगी। स्वयं के मोबाइल, कम्प्यूटर, खरीदी केन्द्र तथा ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र में पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। किसान 50 रुपए का शुल्क देकर एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र तथा साइबर कैफे में पंजीयन करा सकते हैं।

यह खबर भी पड़े मुख्यमंत्री डॉ यादव ने मरीजो के लिए पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया

गेंहू पंजीयन हेतु इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

 

किसानों भाईयो बता दू है जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि पंजीयन के समय किसान आधार संख्या से लिंक बैंक खाते दर्ज करें जिससे ऑनलाइन भुगतान किया जा सके। पंजीयन कराने के लिए किसान को बोये गये खेत के खसरा नंबर की ऋण पुस्तिका, आधार से लिंक बैंक खाते की जानकारी देकर अपना पंजीयन करा सकते हैं। बटाईदार एवं सिकमी किसानों के लिए भी ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था की गयी है। केवल पंजीकृत किसानों को ही गेंहू उपार्जन का लाभ दिया जायेगा इस जानकारी को सभी जगह शेयर करें।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x