28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

गेहूं का समर्थन मूल्य ( MSP) रेट 2700 रू , केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान नया नियम लागू

1 min read

गेहूं का समर्थन मूल्य ( MSP) रेट 2700 रू , केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान नया नियम लागू

 

read more Mp Weather news: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में बदलेंगे मौसम के मिजाज, इन जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले 

नमस्कार किशन साथियों आज हम आपको बताएंगे केंद्र सरकार ने इस साल गेहूं के MSP रेट में की बढ़ोतरी पिछले साल की तुलना में इस साल गेहूं के एमएसपी रेट में न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया गया है। इसी बीच यह बताया जा रहा है कि किसानों को गेहूं का भाव एमएसपी रेट से अधिक मिल सकता है।

गेहूं का पंजीकरण शुरू

किसान साथियों जिन किसान भाईयों ने गेहूं का पंजीकरण नहीं करवाया है। वह जल्द से जल्द पंजीकरण करवा ले। क्योंकि एमएसपी रेट पर सिर्फ उन्हीं किसानों की गेहूं की फसल खरीदी जाएगी। जिन किसानों ने फ़सल का पंजीकरण करवा रखा है। 1 मार्च 2024 तक गेहूं के पंजीकरण के पोर्टल को खुला रखा जाएगा। अंतिम तारीख से पहले पंजीकरण करवा ले।

पंजीकरण प्रक्रिया को सरकार के द्वारा काफी सरल कर दिया गया है। किसी नजदीकी सरकारी सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। किसान खुद भी अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP Rate क्या है

read more Free Silai Machine: राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना, ऐसे करें आवेदन करें

किसान साथियों केंद्र सरकार के द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP Rate को बढ़ाया गया है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 150 रुपए प्रति क्विंटल की बड़ोत्री की गई है। गेहूं का MSP Rate 2275 रुपए किया गया है। जानकारों के अनुसार यह बताया जा रहा है। की गेहूं को एमएसपी पर बेचने वाले किसानों इस बार अच्छा मुनाफा मिलने वाला है। क्योंकि एमएसपी रेट के बाद सरकार के द्वारा बोनस भी दिया जाने की खबर है।

किसानों को गेहूं का भाव 2700 रुपए प्रति क्विंटल तक मिलने की संभावना बताई जा रही है। क्योंकि सरकार ने यह घोषणा अपने विधानसभा चुनाव में गेहूं की खरीद 2700 रुपए प्रति क्विंटल और धान का भाव 3100 रुपए प्रति क्विंटल खरीद की गारंटी मोदी की गारंटी कहकर घोषणा की थी। फिलहाल चुनाव के चलते किसानों को अधिक भाव सरकार के द्वारा दिए जा सकते हैं।

अलग अलग राज्यों में कई घोषणा की जा चुकी है। इसी अनुसार राजस्थान में गेहूं की खरीद 2400 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा कर दी है। इसमें सरकार ने एमएसपी रेट पर 125 रुपए का बोनस देने की घोषणा की है।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस मुताबिक अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। हालाकि यह अनुमान बताया जा रहा है कि सरकार के द्वारा गेहूं का भाव खरीद 2500 रुपए से 2700 रुपए प्रति क्विंटल की खरीद की जा सकती है। इस वर्ष 2024 में गेहूं को एमएसपी रेट पर बेचने वाले किसानों को बोनस मिलने की पूरी संभावना बताई जा रही है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x