राजस्व मंत्री वर्मा ने देवास जिले में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक ली

राजस्व मंत्री वर्मा ने देवास जिले में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक ली

देवास प्रदेश के राजस्व विभाग के मंत्री करण सिंह वर्मा ने आज देवास के कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में मंत्री श्री वर्मा ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिले में कोई भी बगैर अनुमति के कालोनी काटे उस पर सख्त कार्रवाई करें। राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने राजस्व महाअभियान के दौरान राजस्व अभिलेखों की त्रुटियों को दुरूस्त करने और प्रमुखता के साथ बी-1 का वाचन करने पर विशेष बल दिया। बैठक में मंत्री श्री वर्मा ने जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

यह खबर भी पड़े देवास जिले में समाधान आपके द्वार योजना में 24 फरवरी को आयोजित होने वाली लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए बैठक का हुआ आयोजन

मंत्री वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मंशा है कि फोती नामांतरण में अब बहनों के नाम भी जुड़ना चाहिए। मंत्री श्री वर्मा ने इस कार्य को मुर्त रूप देने के निर्देश देते हुए कहा कि अब फोती नामांतरण में बहनों का नाम भी अनिर्वाय रूप से जोड़े।

 

प्रदेश में 29 फरवरी तक चलाये जा रहे राजस्‍व महाअभियान में जिले में 85 प्रतिशत से अधिक राजस्व निपटारा हुआ है। राजस्व प्रकरणों के निराकरण में देवास जिला प्रथम स्‍थान पर होने पर राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कलेक्टर गुप्ता को बधाई दी।

यह खबर भी पड़े Msp को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान बाजार भाव पर तुवर की खरीदी इस दिन से सुरू

मंत्री वर्मा ने निर्देश दिये कि नामांकन, सीमांकन एवं बटवारा प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समयावधि में करें। सभी पटवारी सप्‍ताह में दो दिन अपने मुख्‍यालय पर बैठे। महा अभियान में राजस्‍व प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारी के साथ नायब तहसीलदार, तहसीलदार व एसडीएम भी गाँव-गाँव पहुँचें। गाँव में आम आदमी के द्वार पर बैठकर किसानों की राजस्व संबंधी समस्याओं का समाधान करें।

 

मंत्री वर्मा ने कहा कि किसी भी किसान को राजस्व संबंधी समस्या के लिये भटकना न पड़े। इसी उद्देश्य से राजस्व महाअभियान चलाया जा रहा है। नामांतरण एवं नामांकन व बंटवारा के प्रकरणों में अधिकतम समय-सीमा का इंतजार न करें। सभी राजस्व अधिकारी सकारात्मक सोच एवं किसानों की मदद के भाव के साथ जल्द से जल्द प्रकरणों का निराकरण करें, जिससे आम आदमी का विभाग के प्रति विश्वास और आप सबके प्रति सम्मान बढ़े। उन्होंने कहा सीमांकन प्रकरणों का निराकरण सभी पक्षों की मौजूदगी में करें, जिससे आगे कोई विवाद की स्थिति न रहे।

यह खबर भी पड़े 7th Pay Commission मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात किए बड़े ऐलान

बैठक में हाटपीपल्या विधायक मनोज चौधरी, सोनकच्छ विधायक डॉ. राजेश सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लीला अटारिया, देवास विकास प्राधिकरण अध्‍यक्ष श्री राजेश यादव, कलेक्टर ऋषव गुप्ता, महापौर प्रतिनिधि श्री दुर्गेश अग्रवाल, भेरूलाल अटारिया, अपर कलेक्टर श्री प्रवीण फुलपगारे, अनुविभागीय अधिकारीगण तथा राजस्व विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्टर :- साजिद पठान

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x