23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

कलेक्टर श्री गुप्ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित  

1 min read

कलेक्टर श्री गुप्ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

यह खबर भी पड़े रतलाम मंडी सोयाबीन के भाव के साथ गेंहू के भाव में तेजी

देवास  कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्टर श्री प्रवीण फुलपगारे, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रियंका मिमरोट, एसडीएम देवास श्री बिहारी सिंह, एसडीएम टोंकखुर्द श्री कन्हैयालाल तिलवारी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रिया चंद्रावत, डिप्टी कलेक्टर श्री संजीव सक्सेना, सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने बताया कि जिले में ट्रक, बस, अन्य वाहन चालकों एवं संबंधितों द्वारा हड़ताल की जा रही है। हड़ताल के दौरान इनके द्वारा रास्ते रोके जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि रास्ता रोकने वालों पर सभी एसडीएम सख्त से सख्त कार्रवाई करें तथा रास्ते को यातायात के लिए सुगम बनाएं। उन्होंने भीड़ को नियंत्रण करने निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने खाद्य, परिवहन एवं अन्य संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि गैस रिफलिंग एवं वाहनों के फिटनेस की जांच नियमित रूप से करें तथा अनियमितता पाए जाने पर संबंधित पर कार्रवाई भी करें।

यह खबर भी पड़े कृषि विभाग ने पाले से बचाव के लिए किसानों को सलाह

बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने नल-जल योजना की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि नल-जल योजना में ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं करने पर ब्लैक लिस्टेड करें। बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि नगर निगम एवं नगर परिषदों में फायर बिग्रेड की मॉकड्रिल समय-समय पर करें।

बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि शासन की प्रमुख योजनाओं की प्रगति की समीक्षा हर सोमवार समय-सीमा बैठक में की जाएगी। कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि जिले में राज्य शासन के निर्देशों का पालन करवाना सुनिश्चित करें। स्वामित्व योजना के लिए विशेष रूप से अभियान चलाएं। स्वामित्व योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि स्वामित्व योजना अंतर्गत भूमि के नक्शे का प्रकाशन 20 जनवरी तक अभियान चलाकर करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सीमांकन, नामांकन, बंटवारे के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए ईकेवायसी जरूरी है। इसके लिए शिविर आयोजित कर ईकेवायसी का कार्य पूर्ण करें।

यह खबर भी पड़े पिपलोदा पुलिस ने  24 घण्टे के भीतर हत्या के आरोपियों को थाना पिपलोदा पुलिस ने किया गिरफ्तार

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में खुले बोर को बंद करवाने एवं बिना मुंडेर के कुओं के लिए अभियान चलाये। संबंधित पर कार्रवाई करें। कार्रवाई के लिए गठित दल लगातार कार्रवाई करें। जिले में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में डीजे एवं लाउडस्पीकर अधिक आवाज में बजाने वालों पर कार्रवाई करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि हितग्राहियों को राशन वितरण के लिए मोबाइल नम्बर एवं आधार सीडिंग का कार्य अभियान चला कर करें। जिनका मोबाइल नम्बर सीडिंग कार्य नहीं हुआ है। उनके मोबाइल नंबर सीडिंग करवाएं जाएं। आधार सीडिंग और मोबाइल सीडिंग कार्य में प्रोग्रेस नहीं होने पर खाद्य विभाग संबंधित राशन दुकान को कमीशन भी नहीं दें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिन राशन दुकान संचालकों के नाम दो राशन दुकान है, उन्हें एक कर प्रगति की रिपोर्ट भी दें।

यह खबर भी पड़े नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावास कौलागढ़ के भवन का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में जिन स्कूलों में अब तक स्मार्ट टीवी नहीं लगी है। वहां ‘’मेरा स्कूल स्मार्ट स्कूल’’ अभियान अंतर्गत जन सहयोग से स्मार्ट टीवी प्राप्त कर स्कूल में लगाये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में ‘’मेरी शाला संपूर्ण शाला’’अभियान में स्कूलों में जन सहयोग से फर्नीचर प्राप्त करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा जिले में कोटपा अधिनियम के तहत निरन्तर कार्यवाही करें। जिले में सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों, शासकीय कार्यालय, मनोरंजन केन्द्र, पुस्तकालय, अस्पताल, स्टेडियम, होटल, रेस्टोरेंट, शापिंग मॉल, निजी कार्यालय, न्यायालय परिसर, सिनेमा हॉल, चाय की दुकान, प्रतिक्षालय, मिष्ठान भण्डार, ढाबा जैसे अन्य सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने पर संबंधितो के खिलाफ चालानी कार्यवाही करें।

बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिले में बन रहे उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन आवंटित नहीं हुई हैं, उन्हें जमीन उपलब्ध करवा कर कार्य प्रारंभ करें। सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि होस्टल एवं एनआरसी केंद्रों का सतत निरीक्षण करें।

यह खबर भी पड़े LPG Price: न्यू ईयर से पहले हुए LPG सिलेंडर के दामों हूए सस्ते , जाने आज के दाम

कलेक्टर श्री गुप्ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि टीएल प्रकरणों निराकरण शीघ्र करें। समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्यवाही कर समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि 100 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लम्बित नहीं रहना चाहिए। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x