24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले का सी.एम. राइज विनोबा के 94 विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण

1 min read

ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किले का सी.एम. राइज विनोबा के 94 विद्यार्थियों द्वारा भ्रमण

  1.  यह खबर पडे आमजन की कठिनाई हर हाल में दूर हो : डॉ. राजेंद्र पाण्डेय

रतलाम  सी.एम. राइज विनोबा रतलाम के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत चित्तौड़गढ़ किले के इतिहास और गौरव गाथा को समझा। स्कूल के 94 विद्यार्थी और प्रभारी शिक्षक अमन सिंह राठौर, अमित पारिख, प्रहलाद बैरागी, हर्षिता सोलंकी,हर्षिता मकवाना ने प्रभारी हीना शाह के साथ चित्तौड़गढ़ किले में स्थित विभिन्न ऐतिहासिक महलों, मंदिरों,हवेलियों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान म्यूजियम में जाकर चित्तौड़गढ़ की गौरव गाथा और वीरता के प्रमाणों का साक्षात दर्शन करके जानकारी एकत्र की।

यह खबर पडे रिंगनोद  थाना अंतर्गत ढोढर में महिला के साथ मारपीट कर जलाने वाले आरोपी जेठ को किया गिरफ्तार

प्राचार्य संध्या वोरा ने बताया कि कक्षा 9 और 11 के कुल 94 विद्यार्थियों के दल ने राज्य शासन की योजना के तहत इस भ्रमण में भाग लिया। भ्रमण प्रभारी हीना शाह ने बताया कि विद्यार्थियो ने रानी पद्मिनी महल,विजय स्तम्भ, गौ मुख कुंड,जौहर स्थल, मीरा महल, कालिका माता मंदिर सहित विभिन्न स्थलों के इतिहास और दर्शन को समझा।

यह खबर पडे  Ratlam police हत्या के आरोपियों को  नामली थाना पुलिस ने किया 12 घंटे में गिरफ्तार

छात्रा रानी मालवीय ने बताया कि मुझे रानी पद्मिनी की ग्रीष्मकालीन समय मे रुकने वाला महल बहुत आकर्षक लगा। निकिता नायक ने कहा कि महल की योजना,परिवहन अद्भुत थे मुझे विजय स्तम्भ बहुत अच्छा लगा जिसमे पत्थरों का इंटरलॉक किया गया जो उस दौर की उच्च कोटि की निर्माण कला को बताता है। उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि सी एम राइज स्कूल्स में हमारी ऐतिहासिक धरोहरों की विजिट की योजना विद्यार्थियों के लिए कभी न भूलने वाला अनुभव है।

 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x