24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने देवास और सोनकच्‍छ में ईवीएम और वीवीपेट मशीन कमिशनिंग कार्य का लिया जायजा

1 min read

 

देवास  कलेक्टर श्री ऋषव गुप्‍ता ने केन्‍द्रीय विद्यालय देवास बीनएपी और उत्‍कृष्‍ट विद्यालय सोनकच्‍छ में ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन कमिशनिंग कार्य का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन कमिशनिंग कार्य में लगे अधिकारी/कर्मचारियों से चर्चा की और मशीन संचालन के संबंध में जानकारी ली और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये।

देवास जिले में विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए मतदान दलों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का भी कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निरीक्षण किया। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने शासकीय कन्या महाविद्यालय देवास और शासकीय कन्या महाविद्यालय सोनकच्‍छ में प्रशिक्षणरत अधिकारी/कर्मचारियों से चर्चा की और उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन दिया। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि पीठासीन व मतदान अधिकारी मतदान संबंधी प्रक्रिया की सभी बारीकियों को अच्छे से समझ ले, ताकि निर्वाचन के समय कोई समस्या न हो। यदि कोई शंका हो तो उसका समाधान भी कर ले। कलेक्टर श्री ऋषव गुप्‍ता ने जिन शासकीय कर्मचारियों की निर्वाचन में डयूटी लगी है, उनके द्वारा डाक मतपत्र से किये जा रहे मतदान का निरीक्षण भी किया।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सोनकच्‍छ में मतदान केन्‍द्रों, आदर्श मतदान को देखा। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने शासकीय माध्‍यमिक विद्यालय क्रमांक-2 सोनकच्‍छ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि स्‍कूल समय से पूर्व बंद कर दिया गया था। जिस पर कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने विद्यालय प्रधानाचार्य श्रीमती शारदा मनोरिया का पांच दिन का वेतन काटने संबंधी शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

 

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सोनकच्‍छ में मतदान केन्द्रों में पाई गई कमियों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, पीने के पानी, लाइट, शौचालय सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि दिव्यांगजन सुगमतापूर्वक मतदान कर सके, इसके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था सभी मतदान केन्द्रों पर करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सोनकच्‍छ में खाद वितरण केन्‍द्र दोलतपुर का निरीक्षण कर किसानों को समय पर खाद उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिये।

मतदान दलों को प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान दलों को ईवीएम की यूनिट, ईवीएम को कनेक्ट/डिसकनेक्ट करने, मॉकपोल के दौरान बरती जाने वाली सावधानी, मतदान समाप्ति पर की जाने वाली कार्यवाही, निर्वाचन की प्रक्रिया के पश्चात ईवीएम को बन्द करने, दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग मतदाताओं से मतदान कराने की प्रक्रिया, टेस्ट वोट प्रक्रिया, टेस्ट वोट परीक्षण मत प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ईवीएम मशीन को सील करने की प्रक्रिया भी विस्तार से बताई। इसके अलावा कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपेट का आपसी संयोजन भी सिखाया गया।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x