24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

विधायक डॉ.पांडेय के प्रयास से क्षेत्र की शैक्षिक उन्‍नति के लिए सी.एम.राइज विद्यालय के भवन का निर्माण प्रगति पर

1 min read

 

पिपलौदा। नगर में सर्वसुविधायुक्‍त सी.एम.राइज स्‍कूल के भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। साढे 12 हजार वर्ग फीट में लगभग 27 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले इस भवन के निर्माण से क्षेत्र के विभिन्‍न ग्रामों के छात्रों को शैक्षिक सुविधा मिल सकेगी। विधायक डॉ.राजेन्‍द्र पांडेय के प्रयासों से क्षेत्र की शैक्षिक गुणवत्‍ता सुधार हेतु लगातार विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। इस भवन के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्रों सहित नगर के बच्‍चों को गुणवत्‍ता एवं सर्वसुविधायुक्‍त शिक्षा उपलब्‍ध हो सकेगी। चार मंजिला बनने वाले इस भवन में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्रा अध्‍ययन करेंगे। विद्यालय में विकासखण्‍ड क्षेत्र के सभी ग्रामों में निवासरत लगभग डेढ़ हजार बच्‍चों को अगले वर्ष से प्रवेश मिल सकेगा। इस विद्यालय में कक्षा कक्षों के साथ ही भौतिक, रसायन, जीवविज्ञान, गणि‍त जैसे विषयों की प्रयोगशाला के अतिरिक्‍त व्‍यावसायिक शिक्षा के प्रोत्‍साहन हेतु इंफार्मेशन व टेक्‍नोलॉजी व हेल्‍थ केयर का विशेष प्रशिक्षण भी छात्रों को मिलेगा। इन दोनों व्‍यवसायिक शिक्षा के लिए भी कम्‍युटर तथा स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा के विभिन्‍न आवश्‍यक उपकरण भी उपलब्‍ध रहेंगे। इससे बच्‍चों को भविष्‍य निर्माण में मदद मिल सकेगी। विधायक डॉ. राजेन्‍द्र पांडे ने बताया कि इस सर्व सुविधायुक्‍त सी.एम. राइस योजना में पिपलौदा तहसील मुख्‍यालय पर विद्यालय की सौगात प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने विशेष अनुकंपा से विद्यालय के निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जो लगभग एक वर्ष की समयावधि में बन कर तैयार हो जाएगा। यह शिक्षा के क्षेत्र में व्‍यापक क्रांति का प्र‍तीक है। इससे क्षेत्र के गरीब तथा आदिवासी अंचलों में रहने वाले बच्‍चों को गुणावत्‍तापूर्ण शिक्षा के साथ ही व्‍यावसायिक कौशलों को सीखने तथा भविष्‍य निर्माण में मदद मिल सकेगी। शिक्षा से वंचित बच्‍चों को निशुल्‍क तथा अनिवार्य शिक्षा के तहत इन विद्यालयों में बिना किसी शुल्‍क के निजी विद्यालयों जैसी सुविधाएं तथा विशेष परीक्षा पास कर आए उच्‍च गुणवत्‍ता वाले शिक्षकों से अध्‍ययन का मौका मिलेगा। इससे क्षेत्र के बच्‍चों का भविष्‍य सुरक्षित होगा तथा विभिन्‍न उच्‍चपदों पर चय‍न के लिए विशेष प्रशिक्षण की सुविधाएं मिलेगी।

इस विद्यालय के लिए प्रदेश सरकार ने अपने खजाने खोल दिए हैं तथा बच्‍चों की गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार लगतार प्रयास कर रही है। इसके लिए प्रतिभावान छात्रों को लेपटाप तथा स्‍कूटी की योजना भी लागू है। इसमें वर्तमान में सी.एम.राइज विद्यालय में अध्‍ययनरत 3 छात्र-छात्राओं को लेपटाप की राशि अंतरित की गई है तथा विकासखण्‍ड की 19 शालाओं में पढ़ने वाले लगभग 22 बच्‍चों को इसका लाभ मिला है। युवा मोर्चा अध्यक्ष प्रफुल्ल जैन ने बताया कि विद्यालय की स्‍वीकृति के तत्‍काल बाद विधायक डॉ. पांडेय की सक्रियता से प्रशासनिक अमले के साथ भ्रमण कर अपेक्षित भूमि का चयन के लिए जिला स्‍तर पर प्रयास किए तथा भूमि उपलब्‍धता के बाद 27 करोड़ रूपए की लागत से निर्माण की स्‍वीकृ‍ति शासन ने प्रदान की। मई 2023 में निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया तथा 18 माह की कुल अवधि में सर्वसुविधायुक्‍त चार मंजिला इमारत बन कर तैयार हो जाएगी। इस विद्यालय के लिए विषय विशेषज्ञों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है तथा आगामी वर्ष में यहां सभी विषयों के विशेषज्ञ अध्‍यापन कार्य करने लगेंगे।

शनिवार को प्राचार्य संजय कुमार शर्मा के साथ नगर परिषद के पार्षद प्रवीणसिंह राठौर, नारायण धनगर, प्रह्लाद चौहान, प्रकाश जायसवाल, प्रफुल्ल जैन, आदि ने निर्माण कार्य का अवलोकन कर कार्य की प्रगति को देखते हुए संतोष व्यक्त किया।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x