19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

बेटियों और बुजुर्गों के लिए Post Office लेकर आई एक जबरदस्त स्कीम, कम निवेश पर मिलेगा लाखों रूपए

1 min read

बेटियों और बुजुर्गों के लिए Post Office लेकर आई एक जबरदस्त स्कीम, कम निवेश पर मिलेगा लाखों रूपए नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों आज कल के पेरेंट्स को अपनी बेटी के जन्म लेते ही उसकी पढ़ाई और शादी की चिंता सताने लगती है। यही कारण है कि पेरेंट्स अपनी बेटी के जन्म लेते ही उसके भविष्य की योजना बनाना शुरू कर देते हैं।

इसके अलावा दोस्तों बुजुर्ग लोग संपत्ति के बाद पैसों को लेकर भी चिंतित रहते हैं, क्योंकि उनके पास अपनी बचत के अलावा कोई अन्य स्रोत नहीं होता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि उनकी जमा पूंजी ऐसी जगह निवेश की जाए जहां उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे और उस पर उन्हें उचित ब्याज भी मिले।

दोस्तों बेटियों के भविष्य की चिंता दूर करने और बुजुर्गों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार की ओर से Post Office की कई योजनाएं बनाई गई हैं। यहां हम आपको दो ऐसे डिफॉल्ट्स के बारे में बता रहे हैं जो बेटी के जन्मदिन के मौके पर और बुजुर्गों को बेहतर बिजनेस बेनिफिट दिलाने के लिए दिए जाते हैं। इन दोनों स्थितियों में सरकार 8.2 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। इन दोनों शर्तों का लाभ कोई भी व्यक्ति डाक या निजी बैंक के माध्यम से उठा सकता है।

यह भी पढ़ें :- HDFC Personal Loan : HDFC बैंक से ले तुरंत 5 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन, जानिए कितनी चुकानी होगी EMI

Sukanya Samriddhi Yojana

दोस्तों लड़कियों के लिए सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जाती है। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। यह योजना 21 साल बाद मैच्योर होती है, लेकिन इसमें बेटी के माता-पिता को 15 साल तक नेट जमा करना होता है। इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

दोस्तों आप जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, उतनी जल्दी आप अपनी बेटी के लिए पैसे बचाएंगे। इस पर 8.2 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप 15 साल तक कमाई पर 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो 8.2 प्रतिशत की दर से मैच्योरिटी पर 69,27,578 रुपये यानी करीब 70 लाख रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- MP Free Laptop Scheme 2024 : 12वीं पास सभी विद्यार्थियों को सरकार दे रही हैं फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

दोस्तों अगर आप सेवानिवृत्त हैं और सर्वोत्तम ब्याज दर वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप लोग वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 60 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। वहीं, वी रिजेक्शन लेने वाले सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारियों और डिफेंस से जुड़े लोगों को उम्र में कुछ छूट दी जाती है। वरिष्ठ नागरिक अधिकतर 30,00,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं और जमा पर बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये है।

इस योजना में भी सरकार की ओर से ब्याज दर 8.2 प्रतिशत है। इस खाते में आप एक बार में अधिकतम 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं और एक बार में 3 साल के लिए उस खाते में रकम बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपने एसएससी खाते में 30,00,000 रुपये जमा करते हैं, तो आप 8.2 प्रतिशत ब्याज दर पर 5 वर्षों में केवल 12,30,000 रुपये कमा सकते हैं। इस तरह 5 साल बाद मैच्योरिटी राशि 42,30,000 रुपये होगी।

Disclaimer : आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x