24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Post Office Yojana 2024 : पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम में निवेश पर मिलेंगे हर महीने 5,550 रुपए, आज ही करें आवेदन

1 min read

Post Office Yojana 2024 : पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम में निवेश पर मिलेंगे हर महीने 5,550 रुपए, आज ही करें आवेदन दोस्तों अगर आप भी इस साल 2024 में बचत को लेकर प्लान बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस अपने लिए जबरदस्त स्किम लेकर आया है। दोस्तों सेविंग के लिए जरूरी है कि इन्वेस्टमेंट की राशि सुरक्षित हो। साथ ही रिटर्न मिलता रहे। पोस्ट ऑफिस स्कीम लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। यहां निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है और गारंटीड रिटर्न मिलना तय है। डाकघर की एक मंथली इनकम योजना है। जिसमें एकमुश्त जमा हर माह पैसे मिलते है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में ज्वाइंट और सिंगल दोनों ही प्रकार के खाते ओपन किए जा सकते हैं। इस खाते को ओपन करने के बाद इनकी मैच्योरिटी आने वाले 5 सालों तक रहती है। इस साल जनवरी महीने से इसमें 7.4 प्रतिशत तक का ब्याज मिल रहा है।

निवेश की है इसमें लिमिट

दोस्तों पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और 1000 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसमें निवेश की मैक्सिमम लिमिट भी है। एक सिंगल अकाउंट होल्डर मैक्सिमम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो आप मैक्सिमम 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे, ज्वाइंट अकाउंट में सभी ज्वाइंट होल्डर की समान हिस्सेदारी होगी। अभिभावक के रूप में नाबालिग की ओर से खोले गए खाते की सीमा अलग होगी।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 85 हजार करोड़ से अधिक की 6 हजार रेल परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

9 लाख जमा करने पर कितनी होगी इनकम

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मैक्जिमम 9 लाख रुपये जमा करते हैं और इस पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त करते हैं। ऐसे में इसमें 5,550 रुपये की हर महीने इनकम होगी। इस प्रकार 12 महीने में इनकम 66600 रुपये की होगी। इस प्रकार 5 सालों में ब्याज से कुल 3.33 लाख रुपये की इनकम होगी।

कौन- कौन खुलवा सकता है अकाउंट

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट कोई भी एक अकेला वयस्क खोल सकता है। इसके अलावा, तीन वयस्क मिलकर एक ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। इतना ही नहीं, एक नाबालिग अगर 10 साल से ज्यादा उम्र का है तो वह भी अपने नाम पर इस स्कीम के तहत अकाउंट खोल सकता है और निवेश कर सकता है। साथ ही नाबालिग/विक्षिप्त दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक भी इसमें अकाउंट खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Wheat MSP 2024 : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, राज्य सरकार ने बढ़ाया गेहूं का समर्थन मूल्य साथ ही बोनस भी देने का किया वादा, देखिए पूरी जानकारी

सिर्फ 1 हजार रुपये से ओपन करा सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये के निवेश से खाता ओपन करा सकते हैं। इसमें 1 हजार रुपये का मल्टीपल निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम में ब्याज का भुगतान मंथली होता है। इसके साथ में इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • आयु प्रमाण
  • आय प्रमाण

योजना में आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • आपको आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा।
  • आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेजों की सूची पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह योजना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक नियमित आय प्राप्त करना चाहते हैं और अपनी बचत को सुरक्षित रखना चाहते हैं।

Disclaimer : पोस्ट ऑफिस की इस मंथली स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर वंहा के सरकारी कर्मचारी से संपर्क कर सकते हैं वह आपको इस योजना की पूरी जानकारी दे देंगे और आपको इसमें मिलने वाले ब्याज के बारे में भी बता देंगे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x