24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Post Office KVP Scheme : केंद्र सरकार ने शुरू की एक धमाकेदार स्कीम, एक बार निवेश पर मिलेगा पैसा डबल, जाने कैसे

1 min read

Post Office KVP Scheme : केंद्र सरकार ने शुरू की एक धमाकेदार स्कीम, एक बार निवेश पर मिलेगा पैसा डबल, जाने कैसे नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों आज कल Post Office की ओर से बचत की काफी लाभदायक स्कीम चलाई जा रही है। जिसमें लोग निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं, क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स पर आज के समय में सबसे ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। जिससे लोगों को मैच्योरिटी पर ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।

आज हम आपके पोस्ट ऑफिस के एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपका पैसा सीधा डबल होता है इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर रकम सीधी दुगनी हो जाती है आपको बता दे कि अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रूपए का निवेश करते हैं तो यह रकम सीधी 10 लाख रुपए हो जाती है। इस स्कीम को केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए शुरू किया था लेकिन आज के समय में इस Kisan Vikas Patra स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपना पैसा निवेश कर सकता है।

कितना मिलता है ब्याज?

दोस्तों Post Office की ओर से चलाई गई इस स्कीम की अवधि को निर्धारित किया गया है शुरुआत में इस स्कीम में 124 महीना में लोगों का पैसा डबल किया जाता था लेकिन समय के साथ-साथ ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई आज के समय में इस स्कीम पर 7.5 प्रतिशत तक के ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। जिससे कि Kisan Vikas Patra स्कीम में निवेश किया गया पैसा केवल 115 महीना में ही डबल हो जाता है।

यह भी पढ़ें :- 50MP वाला यह Moto G54 5G धांसू स्मार्टफोन खरीदें मात्र 15 हजार रुपए से भी कम कीमत में, दमदार बैटरी पावर के साथ

निवेश के नियम क्या है?

दोस्तों अगर आप किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दे की स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपना निवेश शुरू कर सकता है। इस स्कीम में आप केवल ₹1000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं साथ ही इसमें आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है, इसमें निवेश करने के लिए आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

KVP डाकघर ट्रांसफर के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • विधिवत रूप से भरा और फॉर्म बी
  • पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी)
  • पते का प्रमाण (पासपोर्ट / बिजली बिल / पानी का बिल / बैंक स्टेटमेंट)
  • मूल KVP प्रमाणपत्र
  • खाता धारक द्वारा हस्ताक्षर किया गया एप्लीकेशन

यह भी पढ़ें :- मार्केट में भोकाल मचाने आ गई 6.90 लाख वाली शानदार Hyundai Venue SUV कार, दमदार इंजन के साथ

ऐसे खुलवा सकते हैं KVP अकाउंट?

किसान विकास पत्र योजना के लिए अकाउंट खुलवाना बेहद आसान है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी। आपको आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी जोड़ना होगा। किसान विकास पत्र एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। हर तीन महीने पर सरकार इसकी ब्याज दर की समीक्षा करती है और आवश्यकता अनुसार बदलाव करती है।

Disclaimer :- दोस्तों इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर ऑफीशियली वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं, और आज के हमारे इस आर्टिकल में दिए गए संपूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली है अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x