Post Office FD Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा दोगुना पैसा, जानिए पूरी जानकारी

Post Office FD Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा दोगुना पैसा, जानिए पूरी जानकारी  नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों पोस्ट ऑफिस दिनों कई योजनाए निकाल रही हैं, जिसमे निवेश करने पर दुगुना पैसा मिल रहा हैं, अगर आप भी अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। तो चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी के बारे में

पोस्ट ऑफिस की इस एफडी को फिक्स्ड डिपॉजिट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आप अलग-अलग समय के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपको बैंक से ज्यादा ब्याज मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस एफडी पर मिलने वाला ब्याज?

अब दोस्तों बात करते हैं कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कितना ब्याज मिलता है, एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर आपको 6.9% ब्याज दर दी जाती है। साथ ही दो साल के लिए 7.0 प्रतिशत ब्याज दर भी दी जाएगी।

साथ ही इसमें 3 साल के FD खाते पर 7.0 प्रतिशत ब्याज दर भी मिलेगी, वहीं अगर आप अपना पैसा 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 7.5 प्रतिशत ब्याज दर का फायदा मिलेगा। इस ब्याज दर के साथ आप पैसा निवेश कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसमें निवेश किया गया आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

यह भी पढ़ें :- 200MP जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ आ गया Redmi का धांसू 5G स्मार्टफोन, iPhone को दे रहा मात

5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न!

दोस्तों अगर आप 5 लाख रुपये 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो 7.5 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से आपको 2,24,974 रुपये का ब्याज मिलेगा।

इसके अलावा इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आपका कुल रिटर्न 7,24,974 रुपये होगा। इसी तरह आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर लाखों का रिटर्न पा सकते हैं। आप इस पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। ऐसे कई नागरिकों ने इस योजना में अपना पैसा निवेश किया है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने के लिए योग्यता

देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉज़िट अकाउंट खोलने के लिए किसी व्यक्ति के लिए निम्नलिखित योग्यता शर्तें दी गई है:

  • व्यस्क हो
  • अगर नाबालिग हो तो उसकी उम्र 10 वर्ष से ज्यादा हो
  • नाबालिग की ओर से कानूनी अभिभावक मौजूद हो

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield के दांतो तले चने दबाने आ गई Honda की दमदार 348cc इंजन वाली Hness CB350 बाइक, जाने डिटेल्स

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट खोलने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बिजली बिल
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट कैसे खोले?

  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोलने की सुविधा इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग / मोबाइल बैंकिंग के जरिए दी जाती है।
  • आपको रजिस्टर्ड यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोस्ट ऑफिस ई-बैंकिंग https://ebanking.indiapost.gov.in पर लॉग-इन करना होगा।
  • इसके बाद ‘जनरल सर्विसेज’ के ऑप्शन पर जाएं और ‘सर्विस रिक्वेस्ट’ पर जाकर क्लिक करें और खोलें।
  • इसके बाद ‘न्यू रिक्वेस्ट’ के ऑप्शन पर जाएं और टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए आवेदन करें।
  • आपको कुछ दस्तावेजों को अपलोड करने होंगे. जैसे- एक्टिव सेविंग अकाउंट, पैन कार्ड, केवाईसी डॉक्यूमेंट्स, एक्टिव DOP ATM या डेबिट कार्ड और मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि।
  • आवेदन की सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद वेरिफाई किया जाएगा
  • इसके बाद वेरिफाई करने के बाद आपका एफडी अकाउंट खोल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- लल्लनटॉप फीचर्स के साथ आ गई Toyota की जबरदस्त Raize SUV कार, दमदार इंजन और काफी कम कीमत में

ये है ऑफलाइन अकाउंट खोलने का तरीका

अगर आप यह एफडी खाता ऑफलाइन खोलना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन अकाउंट खुलवाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को साथ लेकर नजदीकी डाक घर की शाखा में जाना होगा. वहां आपको संबन्धित अधिकारी से पोस्ट ऑफिस एफडी को खोलने की सभी जरूरी जानकारी लेनी होगी. इसके बाद उसे फॉलो करके आप अपना टाइम डिपॉजिट अकाउंट ऑफलाइन खुलवा सकते हैं।

Disclaimer : नमस्कार दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x