19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Post Office की यह शानदार FD स्कीम निवेश करने पर मिलेगा लाखों रूपए का रिटर्न, जानिए पूरी जानकारी

1 min read

Post Office की यह शानदार FD स्कीम निवेश करने पर मिलेगा लाखों रूपए का रिटर्न, जानिए पूरी जानकारी नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों अगर आप अपने कमाएं हुए पैसे को किसी सुरक्षित स्कीम में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं, तो यकीन मानिए पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम बेहतरीन साबित होगी। चुकी पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम सुरक्षित इनवेस्टमेंट के अलावे गारंटीड रिटर्न देने के मामले में सबसे अच्छा विकल्प हैं।

दोस्तों आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस की एफडी में आपको 80C के तहत टैक्स छूट का भी प्रावधान दिया गया हैं, इसके अलावा पोस्ट ऑफिस बैंक में निवेश करना सुरक्षित भी हैं। रिटर्न के मामले में आपको बता दे पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में अधिकत्तम 5 साल के लिए 1 लाख निवेश करते हैं, तो आपको डेढ़ गुणा रिटर्न मिलने वाला हैं।

हलाकी आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस एफडी में 1 साल, 2 साल, 3 साल और अधिकत्तम 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। पैसे निवेश करने के मामले में आपके पास कम से कम 1000 रूपये होनी चाहिए, मतलब की आप पोस्ट ऑफिस की एफडी में 1000 रूपये से निवेश शुरू कर पाएंगे। हलाकी आप चाहे तो लाखों रूपये 1 साल से 5 साल की अवधि के लिए जमा कर सकते हैं, क्युकी आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक आप जितना चाहे पैसे जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Bullet Hunter 350 का मार्केट ठंडा करने आ गई Yamaha कंपनी की Yamaha XSR155 की सबसे जबरदस्त बाइक

1 लाख जमा करें मिलेंगे इतने रूपये

दोस्तों इस स्कीम की पूरी जानकारी के बारे में बात करें तो अगर आप पोस्ट ऑफिस के एफडी स्कीम में 5 साल के लिए 1 लाख रूपये जमा करते हैं, तो आपको 7.5% के दर से ब्याज मिलेगा। इस लिहाज से 1 लाख रूपये जमा पर 5 साल के बाद कुल ब्याज 44,995 रूपये मिलेंगे, मैच्योरिटी वाल्यू कुल जमा किया हुआ 1 लाख और ब्याज 44,995 रूपये मिलाकर टोटल 1,44,995 रूपये मिलेंगे।

इस लिहाज से कैलकुलेशन देखें तो 1 लाख पर कुल ब्याज से प्रॉफ़िट 44,995 रूपये हो जाएगा, हलाकी अगर आप 2 लाख जमा करते हैं। तो आपको 2 लाख रूपये पर टोटल ब्याज 89,990 रूपये बनेंगे, इसी क्रम में 3 लाख पर ब्याज 1,34,984 रूपये, 4 लाख पर 1,79,979 रूपये ब्याज मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस FD में ये सुविधा सभी ग्राहकों को मिलेगा

RBI गाइडलाइंस के मुताबिक कोई भी भारतीय नागरिक एक से अधिक यानि की अनलिमिटेड Post Office FD अकाउंट खोलकर निवेश कर सकता हैं। 5 साल की अवधि के लिए 1 लाख जमा करते हैं या आपकी मर्जी आप जितना भी जमा करते हैं और 5 साल पूरा होने के पूर्व अकाउंट बंद करना चाहते हैं, तो आप कर पाएंगे।

आप 1000 रूपये भी 5 साल के लिए जमा कर सकते हैं, 50 हजार भी निवेश कीया जा सकता हैं और तो और लाखों, करोड़ों रूपये से अधिक भी जमा कर सकते हैं।हलाकी ध्यान रहे 1 साल, 2 साल और 3 साल की अवधि पर जमा करते हैं तो अकाउंट मैच्योरिटी से पहले बंद करने की अनुमति नहीं हैं। जबकि 5 साल के लिए जमा करते हैं, तो 5 साल से पहले बंद कर सकते हैं, पैसे आपको मिल जाएंगे हलाकी थोड़े से ब्याज कम मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :- Wedding Card News : शादी के कार्ड पर दूल्हा और दुल्‍हन के नाम के आगे क्‍यों ल‍िखा होता है ‘चिं’ और ‘सौ. का’, जानिए इसका मतलब

ऐसे खोले पोस्ट ऑफिस FD अकाउंट

  • नजदीकी डाकघर बैंक में विजिट करना होगा
  • आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और आवश्यक पड़ने पर पैन कार्ड को अवश्य लेकर जाएं
  • पोस्ट ऑफिस बैंक के कर्मचारियों से संपर्क करें और एफडी अकाउंट ओपन करवाएं
  • ध्यान रहे आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए जितना मर्जी पैसे जमा कर सकते हैं।

केवल इनका खुलेगा एफडी अकाउंट

  • 10 साल का नाबालिक बच्चा
  • वरिष्ठ नागरिक
  • सामान्य नागरिक
  • विकृत मस्तिष्क वाले व्यक्ति
  • महिला
  • 10 साल का नाबालिक बच्चा बालक हो या बालिका अकाउंट खुलेगा

यह भी पढ़ें :- TATA का मार्केट खत्म करने आ गई New Suzuki Swift 2024, धांसू फीचर्स और बेहतरीन माइलेज के साथ

Disclaimer : दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में दिए गए सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं, अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x