पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम बनाएगी आपको लखपति, सिर्फ 8,000 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 12 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम बनाएगी आपको लखपति, सिर्फ 8,000 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 12 लाख रुपए नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों आजकल पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करने पर ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस द्वारा काफी ऊंची ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस में कई बचत योजनाएं चल रही हैं और सभी में लोगों को अलग-अलग ब्याज दरों का फायदा मिल रहा है। इसके साथ ही निवेश के नियम भी सभी के अलग-अलग होते हैं।

पोस्ट ऑफिस की एक बचत योजना भी है जिसमें आप 12 हजार रुपये मासिक निवेश करके 5 साल में 8 लाख 60 हजार रुपये का सीधा रिटर्न पा सकते हैं। डाकघर में समय पर रिटर्न मिलता है और पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी भारत सरकार देती है और यही कारण है कि आज देश के करोड़ों लोग डाकघर बचत योजना पर अधिक भरोसा करते हैं। आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम में निवेश करने पर आपको लाखों में रिटर्न मिलने वाला है।

डाकघर आवर्ती जमा योजना

पोस्ट ऑफिस अपनी आवर्ती जमा योजना में हर महीने निवेश करके ग्राहकों को 5 साल में बड़ा फायदा दे रहा है। ब्याज दरों की बात करें तो इस योजना में आपको काफी अच्छी ब्याज दरें मिलती हैं। आवर्ती जमा योजना में आपको हर महीने एक निश्चित प्रीमियम देना होता है और यह निवेश आपको 5 साल के लिए करना होता है।

यह भी पढ़ें :- TVS iQube के इस धाकड़ स्कूटर पर लड़के हुए लट्टू, बेहतरीन बैटरी और काफी कम कीमत में

डाकघर की इस योजना में देश का कोई भी नागरिक अपना पैसा निवेश कर सकता है और इस योजना में उपलब्ध सर्वोत्तम ब्याज दरों का लाभ उठा सकता है। इसमें निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाकर इस योजना में अपना खाता खुलवाना होगा और उसके बाद हर महीने इसमें निवेश करना होगा।

हर महीने 12 हजार निवेश करें और आपको 8 लाख मिलेंगे

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने 12,000 रुपये का निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको इस स्कीम में 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा देता है. इस ब्याज दर से गणना करने पर पोस्ट ऑफिस आपको 5 साल बाद ब्याज के रूप में केवल 1,36,388 रुपये देता है।

5 साल तक लगातार निवेश के बाद इस योजना में आपके द्वारा कुल 7,20,000 रुपये का निवेश किया जाता है और आपको इस पैसे पर ही ब्याज दिया जाता है। 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस आपको कुल 8,56,388 रुपये का रिटर्न देता है जिसमें ब्याज और निवेश का पैसा दोनों शामिल होता है।

यह भी पढ़ें :- लक्जरी फीचर्स के आ गई Maruti Suzuki Brezza कार, काफी कम बजट साथ

7 लाख 20 हजार रुपये की एफडी कराने पर कितना मिलेगा?

अब इस हिसाब से देखें तो आप हर महीने 12 हजार रुपये निवेश करते हैं, यानी 5 साल में आपका कुल निवेश 7 लाख 20 हजार रुपये होता है, जिस पर आपको 1 लाख 36 हजार 388 रुपये का मुनाफा होता है। लेकिन आगे देखें अगर आपने अपने 7 लाख 20 हजार रुपये 5 साल की एफडी स्कीम में निवेश किए होते तो आपको कितना मिलता।

5 साल के लिए 7 लाख 20 हजार रुपये की एफडी कराने पर पोस्ट ऑफिस आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है और 5 साल बाद इस स्कीम में आपको ब्याज के तौर पर सिर्फ 3,23,963 रुपये दिए जाते हैं. . इस योजना में आपको 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा कुल 10,43,963 रुपये का रिटर्न दिया जाता है, जिसमें ब्याज और निवेश दोनों शामिल होते हैं।

Disclaimer : नमस्कार दोस्तो आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली है, अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें हमारी वेबसाइट abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x