28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Post Office की इस गजब की स्कीम में हर महीने 300 रुपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का रिटर्न, जानिए पूरी जानकारी

1 min read

Post Office की इस गजब की स्कीम में हर महीने 300 रुपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का रिटर्न, जानिए पूरी जानकारी  नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों आजकल हर कोई पैसा कमाने में लगा हुआ है, हर कोई अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए इतना पैसा कमाना चाहता है कि उसे भविष्य में कोई परेशानी न हो।

ऐसे में पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है, इसमें आप आंख बंदकर पैसा जमा कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस एक ऐसा बैंक है जो आपके पैसे को 100 प्रतिशत सुरक्षित रखता है।

इसके अलावा यह आपको गारंटीड रिटर्न भी देता है, इसमें आपका पैसा बिल्कुल भी नहीं डूबता है। इस स्कीम में आप हर महीने 100 रुपये जमा कर सकते हैं, लेकिन इस बार हम आपको बताने जा रहे हैं कि 300 रुपये जमा करने पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

Post Office आवर्ती जमा योजना

Post Office की इस RD स्कीम में आपको हर महीने पैसा जमा करना होता है और आप हर महीने न्यूनतम 100 रुपये जमा कर सकते हैं। इस स्कीम का मैच्योरिटी समय 60 महीने है यानी आप 60 महीने तक कम से कम 100 रुपये जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- OnePlus की हेकड़ी निकालने आ गया Redmi का जबरदस्त 5G स्मार्टफोन, धांसू फीचर्स और दमदार बैटरी के साथ

फिर जब 60 महीने पूरे हो जाएंगे तो आप यह पैसा निकाल सकते हैं और जब आप इसे निकालेंगे तो पोस्ट ऑफिस आपको आपके पैसे पर ब्याज के साथ रिटर्न भी देगा। आप इस डाकघर की आवर्ती जमा योजना में एक से अधिक आवर्ती जमा खाता खोल सकते हैं और न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते हैं।

लेकिन आवर्ती जमा योजना का यह खाता आप एकल खाते, संयुक्त खाते और तीन लोगों के साथ भी खोल सकते हैं। अगर आप इस योजना को 60 महीने तक नहीं चलाना चाहते हैं या खाता बंद करना चाहते हैं तो आप आसानी से खाता बंद कर सकते हैं, जिसके बाद आपको पैसा मिल जाएगा। अगर आप इस आरडी स्कीम में 12 महीने तक हर महीने पैसा जमा करते हैं और अगर लोन लेने की जरूरत पड़ी तो आसानी से ले सकते हैं.

आरडी स्कीम खाता कैसे खोलें

कोई भी सामान्य नागरिक, वरिष्ठ नागरिक, 10 साल का नाबालिग बच्चा, मानसिक रूप से विकलांग लोग, कोई भी भारतीय नागरिक, अमीर या गरीब, डाकघर में जाकर यह RD खाता खुलवा सकता है।

इसे आप दो तरह से खोल सकते हैं, पहला, पोस्ट ऑफिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन खाता खोलें और दूसरा, अपने घर के पास के डाकघर में जाएं और आरडी योजना के लिए खाता खोलें।

यह भी पढ़ें :- दमदार इंजन के साथ आ गई Bajaj कंपनी की धांसू Pulsar RS200 की दबंग बाइक, काफी कम कीमत के साथ

आरडी स्कीम खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना खाता खोलने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसमें

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

300 रुपये पर कितना मिलेगा ब्याज?

अगर आप इस स्कीम की तरह 60 महीने तक हर महीने 300 रुपये जमा करते हैं तो इसका मतलब है कि आप कुल 18 हजार रुपये जमा करेंगे. फिर मौजूदा ब्याज दर 6.7 फीसदी के हिसाब से आपको 3,410 रुपये का ब्याज मिलेगा और कुल वैल्यू यानी मैच्योरिटी रकम 21,410 रुपये होगी।

Disclaimer : आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं, अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x