19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

कुछ ही देर में जारी होगी सम्मान निधि की किस्त जल्दी कर ले ये जरूरी काम 

1 min read

कुछ ही देर में जारी होगी सम्मान निधि की किस्त जल्दी कर ले ये जरूरी काम

 

कुछ ही देर में जारी होगी सम्मान निधि की किस्त जल्दी कर ले ये जरूरी काम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है।इसमें करोड़ों किसानों को हर साल 2000-2000 की तीन किस्तें यानी सालभर में 6000 रुपए दिए जाते हैं। मप्र में प्रति किसान यह राशि 12 हजार रुपए मिलती है। छह हजार रुपए राज्य सरकार देती है। लेकिन इसके लिए बैंंक खाते से हितग्राही का आधार नंबर और समग्र आईडी लिंक होना जरूरी है। eKYC और DBT भी जरूरी है।

यह खबर भी पड़े :लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाइयों हेतु पुलिस विभाग को निर्देश जारी किए गए

 किसान निधि की 16वीं किस्त के लिए यह जरूरी

 

किसान भाइयों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल ज़िले से 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में योजना के 2000-2000 रुपए जारी करेंगे, लेकिन ध्यान रहे कि इसका लाभ उन किसानों को ही मिलेगा, जिन्होंने ईकेवायसी के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करा लिया है। जिन किसानों ने यह तीनों काम नहीं कराए। उन्हें राशि का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा यिद आपके फॉर्म में कोई गलती है या बैंक खाता संख्या गलत है तो भी आपकी किस्त अटक सकती है।

योजना के अनुसार जिन के किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और भारत का नागरिक है। उनके खाते में DBT (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर ) ट्रांसफर के जरिए राशि भेजी जाती है। अब तक 15 किस्ते जारी हो चुकी हैं। 16वीं किस्त का किसाानों को बेसब्री से इंतजार है पीएम किसान सम्मान निधि संबंधी किसी भी समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in और पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

 

हमारे किसान ऐसे कराएं e-KYC

 

मित्रो पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।

 

अब आधार नंबर प्रोवाइड कराने पर मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।

 

ई-केवाईसी करवाने के लिए नजदीकी CSC केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं।

पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करा पा रहे हैं तो बैंक जाकर भी करवा सकते हैं।

 

eKYC का फॉर्म भरकर जरूरी दस्तावेज के साथ जमा कर दें। बायोमेट्रिक होगा इसके बाद आपकी eKYC कर दी जाएगी।

 

हितग्राही ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

 

 

PM किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और Know Your Status के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

 

यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। रजिस्ट्रेशन नंबर न हो तो Know your registration नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

 

इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। अब एक ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने पर आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा। अगर गांव के अन्य हितग्राहियों के नाम देखने हैं तो Beneficiary List का विकल्प सेलेक्ट करें।

 

इसमें राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करने पर पूरी List मिल जाएगी। इसे डाउनलोड कर देख सकते हैं कि गांव में और किस व्यक्ति को योजना का लाभ मिल रहा है

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x