23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

PM Surya Ghar Yojana 2024 : सरकार दे रही 300 यूनिट तक की मुफ्त बिजली, मिलेगी सब्सिडी, बस कर ले ये काम

1 min read

PM Surya Ghar Yojana 2024 : सरकार दे रही 300 यूनिट तक की मुफ्त बिजली, मिलेगी सब्सिडी, बस कर ले ये काम  पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य भारत में घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है। यह योजना 15 फरवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। योजना के तहत, परिवारों को अपनी छतों पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सब्सिडी सौर पैनलों की लागत का 40% तक कवर करेगी। इस योजना से पूरे भारत में 1 करोड़ परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।

योजना का लाभ कैसे लें?

योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है. फरवरी 2024 से शुरू हुई इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपके घर पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. ये पैनल आपको हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने में सक्षम होंगे. साथ ही, बिजली के बिल में भी कमी आएगी।

यह भी पढ़ें :- Petrol-Diesel Price : वाहन चालकों के लिए खुशखबरी! आज बदल गए पेट्रोल-डीजल की रेट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कितना होगा सब्सिडी का लाभ?

योजना के तहत सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है. सब्सिडी की राशि आपके द्वारा लगवाए गए पैनल की क्षमता (किलोवाट) पर निर्भर करती है. उदाहरण के लिए, 1 किलोवाट का पैनल लगवाने पर आपको ₹30,000 की सब्सिडी मिलेगी. वहीं, 3 किलोवाट का पैनल लगवाने पर अधिकतम ₹75,000 की सब्सिडी दी जाएगी।

सौर ऊर्जा का विकास?

यह योजना सिर्फ गरीबों को फायदा पहुंचाने ही नहीं बनाई गई है, बल्कि इसका उद्देश्य सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा देना है. सोलर पैनल लगाने से ना सिर्फ बिजली की बचत होगी बल्कि प्रदूषण भी कम होगा।

अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं और बिजली के बढ़ते हुए बिलों से परेशान हैं, तो पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना से आप बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं और सौर ऊर्जा को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- भारत की सबसे सस्ती MG Comet EV इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, एडवांस फीचर्स और काफी कम कीमत में

पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़?

सबूत की पहचान।

पते का प्रमाण।

बिजली का बिल।

छत के स्वामित्व का प्रमाण पत्र.

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करवाई जा रही है जिसके अंतर्गत प्रक्रिया संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। क्योंकि सूर्य घर योजना में आवेदन प्रक्रिया काफी जटिल है तथा उम्मीदवारों को अच्छे से ऑनलाइन चरण समझना आवश्यक होंगे इसके पश्चात ही में अपना आवेदन पूरा कर सकेंगे।

  • पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज में पंजीकरण को पूरा करना होगा जिसके बाद ही आपको आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • आईडी में पासवर्ड की सहायता से पेज में लॉगिन करें एवं अगले पेज पर जाए।

यह भी पढ़ें :- BOI Officer Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने निकाली ऑफिसर पदों पर सीधी भर्ती, जानिए पूरी जानकारी

  • इसके बाद आप पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन पत्र भर दें तथा व्यवहार्ता अनुमोदन के लिए अनुरोध कर दे।
  • अनुमोदन प्राप्त हो जाने के बाद विक्रेता के संयंत्र स्थापित करने होंगे एवं इंस्टॉलेशन के लिए प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद आपको कमीजिंग प्रमाण पत्र तैयार करवाने हेतु नेट मीटर में आवेदन करना आवश्यक होगा।
  • आपके लिए प्रक्रिया पूरी हो जाने की पश्चात रिपोर्ट के प्रमाण पत्र जारी करवा दिए जाएंगे तथा आपके लिए एक महीने के अंदर सोलर पैनल लगवा दिया जाएगा।

Disclaimer : दोस्तों इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिशियली वेबसाइट पर जाकर चैक कर सकते हैं, और आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो उसमे abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x