28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

राशन कार्ड धारक को मिली बहुत ही बड़ी खुशखबरी 28 जनवरी ने नया नियम लागू

1 min read

राशन कार्ड धारक को मिली बहुत ही बड़ी खुशखबरी 28 जनवरी ने नया नियम लागू

 

राशन कार्ड धारक को मिली बहुत ही बड़ी खुशखबरी 28 जनवरी ने नया नियम लागू भारत देश में हर किसी ने किसी के पास आपको राशन कार्ड देखने को मिल जाएगा। यहां राशन कार्ड (Ration Card) भारत के मुख्य दस्तावेज हैं जो हर एक गरीब व्यक्ति के पास होता है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की तरफ से सभी मजदूर और गरीब परिवारों को बिल्कुल मुफ्त राशन सामग्री दिए जाते हैं जिसमें की मजदूर वर्ग के लोग अपना पेट भर सके और अपना जीवन यापन कर सकें केंद्र सरकार की इस योजना को मजदूर वर्ग कल्याण के लिए आज भी चलाए जाते बीच उपभोक्ताओं के लिए मंत्रालय के तरफ से एक बड़ी खुशखबरी मिल रही है आपको बता दे की 80 करोड लोग राशन कार्ड के तहत राशन का फायदा उठा रहे ।

यह खबर भी पड़े महापुरुष सरदार पटेल की गिराई गई प्रतिमा दो पक्षों में विवाद पुलिस बल मौके पर

केंद्र सरकार की तरफ से महात्मा गांधी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) को अब पूरे देश में लागू कर दिया गया है वहीं वित्त मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया की अब इस स्कीम के दायरे में पूरे देश से आ गया है सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में अभी एक ही राशन कार्ड चलेगा वहीं वित्त मंत्रालय ने ऑफिशियल हैंडल से यह ट्वीट किया।

 

राशन अप के जरिए आप आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं 13 भाषा में है उपलब्ध।

अगर आप किसी भी राज्य के हैं तो आपको राशन कार्ड (Ration Card) से संबंधित जानकारी के लिए मेरा राशन ऐप को डाउनलोड करना चाहिए। मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार देश के लगभग सभी फेयर प्राइस शॉप पर पोज डिवाइस लगा दिए हैं इसके अलावा मेरा राशन ऐप को तेरा भाषाओं में उपलब्ध करवाया गया है इसकी मदद से आप सभी आसानी से वन राशन कार्ड का योजना का लाभ कहीं से भी ले सकते हैं इसके साथ ही नजदीकी गैर शॉप की जानकारी भी इसी App के जरिए मिल जाती है।

 

यह खबर भी पड़े इंदौर मंडी लहसुन और सोयाबीन में आई तेजी और बड़ेंगे भाव

पिछले वर्ष 2021-22 के बजट में किया गया था वादा वह अब हुआ पूरा उपभोक्ताओं मामले में खाद एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की तरफ से वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) के दायरे से अब कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश बाकी नहीं रह गया है सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में यह कहा था कि देश के सभी 36 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश में पहले 80 करोड़ लाभार्थी इस योजना का लाभ ले रहे हैं हर महीने पोर्टेबिलिटी ट्रांजैक्शन की संख्या बढ़ती जा रही है वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद अभी तक लगभग 125 करोड़ पोर्टेबिलिटी ट्रांजैक्शन किया जा चुके

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x