24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Msp news गेंहू समर्थन मूल्य खरीदी को लेकर सरकार ने एक बार फिर किया नियमों में बड़ा बदलाव

1 min read

Msp news गेंहू समर्थन मूल्य खरीदी को लेकर सरकार ने एक बार फिर किया नियमों में बड़ा बदलाव

 

Msp news गेंहू समर्थन मूल्य खरीदी को लेकर सरकार ने एक बार फिर किया नियमों में बड़ा बदलाव इस वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के कई नियम बदले गए हैं। फिलहाल गेहूं खरीदी हेतु पंजीयन की प्रक्रिया चल रही है। रबी उपार्जन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं का उपार्जन के लिये पंजीयन का कार्य एक मार्च तक किया जायेगा। गेहूं खरीदी में पारदर्शिता लाने एवं किसानों को असुविधाओं से बचाने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अवर सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं आइए जानते है।

 

यह खबर भी पड़े : अंजुमन इस्लाम कमेटी के तत्वावधान में 25 फरवरी को मुसलमान शब बेदारी करके श्रद्धापूर्वक परम्परागत ढंग से मनायेंगे शब-ए-बारात में मस्जिदों, होंगी सामूहिक दुआऐं

मित्रो सरकार द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक अब पंजीकृत किसानों में से कुछ श्रेणियों के किसानों के पंजीयन, रकबे, फसल का सत्यापन राजस्व अधिकारी के लॉगइन से किया जायेगा। इस वर्ष कैसी रहेगी व्यवस्था एवं क्या है पूरा आदेश लिए जानते हैं।

 

 

किसान भाइयों सरकार ने यह आदेश जारी किए अवर सचिव द्वारा जारी निर्देशानुसार पंजीकृत किसानों में से निम्न श्रेणी के किसानों के पंजीयन, रकबे, फसल का सत्यापन जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के लॉगइन से किया जायेगा। राज्य सरकार के निर्देशों के पश्चात सभी जिला कलेक्टरों ने अधीनस्थ जिले के समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये।

 

गेंहू सत्यापन की कार्यवाही 10 मार्च करने के निर्देश

यह खबर भी पड़े। : खेत पर पशुओं को चारा डालने गई महिला को अकेला पाकर दो युवकों ने किया दुष्कर्म

गेंहू सत्यापन की कार्यवाही 10 मार्च करने के निर्देश आदेश के तहत विगत वर्ष के पंजीयन MSP Gehun kharidi से 50 प्रतिशत अधिक रकबा वाले किन्तु दो हेक्टेयर से अधिक रकबा वाले कृषक, चार हेक्टेयर से अधिक रकबा वाले किसानों, सिकमी, बटाईदार, कोटवार किसान, कृषक के आधार नम्बर एवं खसरे के नाम में भिन्नता वाले किसान (जिन किसानों में विगत वर्ष में मिलान हो चुका है, उनको छोड़कर) नवीन पंजीयन (जिन किसानों द्वारा विगत वर्षों में पंजीयन नहीं कराया गया), नवीन पंजीकृत किसान (जिन किसानों द्वारा पहली बार पंजीयन कराया गया) विगत वर्ष के पंजीकृत किसानों में से 10 प्रतिशत किसानों के रेण्डम आधार पर फसल एवं रकबे का सत्यापन, अन्य के स्वामित्व की भूमि तथा सत्यापन की कार्यवाही 10 मार्च तक पूर्ण की जाना है।

MSP Gehun kharidi है हेतु निर्देश जारी

यह खबर भी पड़े : Onion export: विदेशों में फिर धूम मचाएगा प्याज , केंद्र सरकार ने प्याज पर लगे बैन को हटाया 

परदेश सरकार ने निर्देश के बाद सभी जिला कलेक्टरों ने अपने जिले के समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों MSP Gehun kharidi को निर्देश दिये हैं कि उक्त श्रेणी के समस्त पंजीकृत किसानों का तथ्यात्मक सत्यापन समय-सीमा में कराना सुनिश्चित करें एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व इसकी नियमित समीक्षा करें, ताकि पंजीकृत किसानों को उपार्जन के समय अनावश्यक असुविधाओं का सामना न करना।

 

प्रदेश में 25 मार्च से होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी

यह खबर भी पड़े। : Ratlam खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए

इस बार 25 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीदी शुरू होगी। चना खरीदी के लिए पंजीयन 20 फरवरी से 10 मार्च तक होंगे। गेहूं के पंजीयन शुरू हो चुके हैं लेकिन पटवारियों द्वारा गिरदावरी नहीं करने की वजह से पंजीयन नहीं हो पा रहे। विभागीय सूत्रों ने बताया कि पोर्टल अपडेट हो रहा है। इसी वजह से पंजीयन का काम धीमा चल रहा है।

 

किसान पंजीयन के लिए हो रहे परेशान

सरकार ने इस बार की तेयरी पूरी अगले माह 25 मार्च से होने वाली समर्थन मूल्य पर खरीदी को लेकर राज्य सरकार द्वारा शुरू कराई गई किसानों के पंजीयन MSP Gehun kharidi की कार्यवाही पर विवाद होने लगा है। राजस्व विभाग ने पटवारियों को किसानों की फसल की गिरदावरी रिपोर्ट 29 फरवरी तक तैयार कर पोर्टल पर अपडेट करने के लिए कहा है। उधर, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने किसानों का पंजीयन शुरू करा दिया है। ऐसे में किसानों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है और किसान परेशान हो रहे हैं इसी प्रकार की लेटेस्ट खबरों से जुड़ने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x