24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Pm kisan saman nidhi योजना से जुड़ी बड़ी खबर इस दिन जारी होगी 16 वि किस्त 

1 min read

Pm kisan saman nidhi योजना से जुड़ी बड़ी खबर इस दिन जारी होगी 16 वि किस्त

Pm kisan saman nidhi योजना से जुड़ी बड़ी खबर इस दिन जारी होगी 16 वि किस्त सरकार ने किया बड़ा बदलाव इन किसानों लगा दी झटका सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना को लेकर अब तक किसानो के खातों में 15 किस्तों का लाभ दिया जा चूका है और किसान इस समय सरकार की तरफ से मिलने वाले 16वीं किस्त के पैसे का इन्तजार कर रहे है। सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है और इसको दो दो हजार की तीन किस्तों में हर साल किसान को दी जाती है।

 

Pm kisan saman nidhi किस दिन मिलेगी

यह खबर भी पड़े : Funny Jokes: जब पति ने पत्नी से शर्ट प्रेस करने को कहा, मिला ये जवाब…पढ़कर नहीं रुकेगी हंसी

किस दिन मिलेगी 16वीं किस्त सरकार की तरफ से 15वीं किस्त का लाभ किसानों को 15 नवम्बर 2023 को दिया गया था और ऐसे में अब किसान 16वीं किस्त के पैसे का इन्तजार कर रहे है लेकिन अब ये सपष्ट हो चूका है की सरकार की तरफ से 16वीं किस्त के पैसे मार्च के आखिरी सप्ताह में या फिर अप्रैल की शुरुआत में भेजे जायेंगे।

फरवरी में आ सकती है किसान सम्मन निधि की किस्त

यह खबर भी पड़े : मध्य प्रदेश के मौसम में आज बड़ा बदलाव 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

किसान भाइयों को बताते हुए खुशी हो रही है कि फरवरी में 28 फरवरी तक किसान सम्मन निधि की किस्त आ सकती है पिछले साल भी 28 फरवरी को ही किसान सम्मन निधि की किस्त आई थी।

 

किसान भाइयों अप्रैल महीने में ही चार महीने के सर्कल पूरा होता है जब सरकार दो दो हजार की सालाना तीन क़िस्त को किसानो को देती है। हर चार महीने में क़िस्त के पैसा का लाभ मिलता है उस हिसाब से अप्रैल महीने में पहले चार महीने पुरे होंगे और इसी महीने में सरकार की तरफ से किसानो को 16वीं किस्त का लाभ भी दिया जाने वाला है। हालाँकि इसको लेकर सरकार की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन पिछले कुछ सालों का रिकॉर्ड देखा जाये तो इसी महीने में किसानो को क़िस्त का लाभ दिया जा रहा

यह खबर भी पड़े : Msp news गेंहू समर्थन मूल्य खरीदी को लेकर सरकार ने एक बार फिर किया नियमों में बड़ा बदलाव

भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। तभी इस योजना का लाभ दिया जाता है। पंजीकरण के समय में किसानों को अपनी पूरी डिटेल पोर्टल पर दर्ज करनी होती है और अपने आधार कार्ड और बैंक खाते के साथ में अपनी भूमि के विवरण को भी पोर्टल पर अपडेट करना होता है

 

बता दें की सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसान भाइयों को eKYC करवाना अनिवार्य है। ऐसे में जिन किसानों की तरफ से अभी तक eKYC को नहीं करवया है उन किसानों को अब इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा और साथ में उनका नाम भी पीएम किसान योजना की लभरती सूचि से बाहर कर दिया जाने वाला अधिक जानकारी हेतु सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x