19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

PM Kusum Yojana : केंद्र सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए दे रही 60% तक की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

1 min read

PM Kusum Yojana : केंद्र सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए दे रही 60% तक की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन दोस्तों देश में कई ऐसे किसान हैं जो बिजली व डीजल इंजनों से खेतों की सिंचाई करते हैं और ऐसे में किसानो का काफी पैसा खर्च हो जाता है। किसानों को खेती की सुविधा देने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजना चलाई जा रही है। इन स्कीम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना और पीएम किसान कुसुम स्कीम आदि कई स्कीम है। यह सभी योजना किसानों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह सभी योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद रहा है।

केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने पर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। किसानों के लिए सरकार पीएम कुसुम योजना चलाती है, जिसके जरिये किसान अपने खेतों पर सोलर पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं।

सोलर पंप के लिए जरूरी है इतनी जमीन?

दोस्तों किसानों को अपने खेतो में सोलर प्लांट लगाने के लिए अपने पास 4 से 5 एकड़ जमीन होना आवश्यक है। ऐसे में वह इस सोलर पंप के जरिए एक साल में 15 लाख बिजली यूनिट बनाई जा सकती है। किसान इस बिजली को बेच कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : KCC : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार किसान सम्‍मान निधि पाने वाले किसानों को दे रही एक ‘खास’ योजना का लाभ

पीएम कुसुम योजना में इतनी मिलती है सब्सिडी?

केंद्र सरकार की इस योजना में किसानों को 45 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है। वहीं राज्य सरकार भी अलग से सब्सिडी देती है। हरियाणा सरकार इस योजना के तहत 30 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है। इसका मतलब है कि हरियाणा के किसानों को इस योजना के तहत 45 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। इस तरह यह योजना किसानों की इनकम को बढ़ाने में मदद करती है।

पीएम कुसुम योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट?

इस योजना में सोलर पंप लगवाने के लिए किसान को कुछ डॉक्यूमेंट जमा करवाने होते हैं। इस योजना के लिए किसान को:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसान को अपने जमीन के दस्तावेज की कॉपी

यह भी पढ़ें : PM Fasal Bima Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने पीएम फसल बीमा योजना के जारी किए 1700 करोड़ रुपये, जारी हुई लिस्ट जाने पूरी प्रक्रिया

पीएम कुसुम योजना में कैसे करें आवेदन?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद किसान को ऑनलाइन 5 हजार का टोकन लेना होगा। इस योजना में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। जिन किसानों का इस योजना में चयन नहीं हो पाता है, उनकी टोकन मनी उनके खाते में वापस कर दी जाती है। पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 60 फीसदी की सब्सिडी मिलती है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x