24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

PM Kisan Yojana Kist : पीएम किसान योजना की नई किस्त हुई जारी, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

1 min read

PM Kisan Yojana Kist : पीएम किसान योजना की नई किस्त हुई जारी, लिस्ट में चेक करें अपना नाम  नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं। दोस्तों केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में किए जाने वाले बड़े कार्यो में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के लिए कृषि कार्यों में सहायता देने हेतु पुरे साल में लगभग ₹6,000 रूपए तक की राशि दी जा रही है।

अगर आप भी पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान हैं तथा आपके लिए हर चार महीने के बाद इस योजना की किस्त को उपलब्ध करवाया जाता है तो आपके लिए दी जाने वाली हर किस्त के स्टेटस को जरुर चेक करना चाहिए।

पीएम किसान योजना की सहायता राशि के स्टेटस चेक करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से उत्तम व्यवस्था करवाई गई है ताकि सभी किसान किस्त का लाभ जारी होने पर यह सुनिश्चित कर सके कि उनके लिए लाभ दिया गया है या नहीं।

पीएम किसान योजना स्टेटस चेक

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए सहायता राशि की जानकारी देने हेतु कई कार्य किए जाते है परंतु किसानों के लिए पूर्णतः संतुष्टि पीएम किसान स्टेटस चेक करना आवश्यक होता है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपने शुरू से लेकर अभी तक जितनी किस्त प्राप्त की है सभी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Wheat price : देश के इन राज्यों में गेहूं के भाव में है भयंकर तेजी , देखिए सभी राज्यों की ताजा लिस्ट

किसानों के लिए अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन चरणों का पालन करना होता है। अगर आप पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक करने जा रहे हैं तो आपके लिए ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पेज पर पंजीकरण नंबर को भरना आवश्यक होगा। इसकी सहायता से ही आप अपनी किस्तों के स्टेटस को ऑनलाइन निकाल पाएंगे।

आवश्यक सामग्री के रूप में पंजीकरण नंबर सबसे मुख्य है इसके अलावा आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मांगी जा सकती है। आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे ही अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं तथा आपके लिए किसी भी कृषि संबंधित कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के क्रम के अनुसार 16वीं किस्त को किसानों के खाते में फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में जारी करवाया गया था। जिन किसानों ने 16वीं किस्त की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक किया है परंतु अभी तक स्टेटस चेक नहीं कर पाए हैं ऐसे सभी किसानों के लिए यह कार्य जल्द ही पूरा कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- Aaj Ka Sona Chandi Bhav : सोने के दामों में आई जबरदस्त उलटफेर, चांदी हुआ 90 हजार पार, देखिए

अगर आपने अभी तक यह सुनिश्चित नहीं किया गया है की आपको 16 वी किस्त का लाभ दिया गया या नहीं तो आपके लिए जल्द से जल्द अपना स्टेटस चेक करना होगा क्योंकि अगर आपके लिए इस किस्त का लाभ दिया गया है तो ही आपके लिए आगामी जारी होने वाली किस्त से लाभार्थी किया जाएगा।

पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा कुछ महत्वपूर्ण चरण उपलब्ध करवाया जा रहे हैं ताकि आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से अपने स्टेटस की जांच कर सके।

  • पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस क्षेत्र में आपके लिए बेनिफिशियरी स्टेटस की लिंक को देखना होगा।
  • बेनिफिशियरी स्टेटस की लिंक पर क्लिक करें एवं अगले पेज में एंटर करें।
  • अब आपके लिए आपका स्टेटस चेक करने हेतु मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण नंबर को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद सर्च कर देना होगा।
  • आपके सामने पिछली एवं अभी तक उपलब्ध करवाई गई सभी किस्तों का स्टेटस प्रदर्शित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- मार्केट में तहलका मचाने आ गई Tata की New Punch EV इलेक्ट्रिक कार, जबरदस्त बैटरी पैक और रेंज के साथ

Disclaimer : दोस्तों इससे जुडी अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियली वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। और हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x