PM Kisan Smman Nidhi Yojana : इस तारीख को खाते में डलेगी किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त, जानिए पूरी जानकारी

PM Kisan Smman Nidhi Yojana : इस तारीख को खाते में डलेगी किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त, जानिए पूरी जानकारी देश में चुनावो का समय खत्म हो चूका है। रिजल्ट भी आ चूका है। गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। किसी भी पार्टी को इस बार स्प्ष्ट बहुमत नहीं मिला है। लेकिन NDA एक बार फिर से यानि की मोदी की सरकार फिर से आ रही है। और जल्द ही मोदी जी पीएम पद के लिए शपथ लेने वाले है। इलेक्शन खत्म होने के साथ ही पीएम किसान लाभार्थियों के लिए भी अच्छी खबर है। क्योकि अब किसानो के खाते में जल्द ही 2000 रु की राशि आने वाले वाली है।

किसानो को मिलेगी 17 वी क़िस्त की राशि

जून के अंतिम सप्ताह या फिर जुलाई के प्रथम सप्ताह में किसान के लिए पीएम किसान योजना के तहत 17 वी क़िस्त की 2 हजार रु की राशि किसानो के खाते में DBT के जरिये जमा की जा सकती है। इसकी उम्मीद की जा रही है। फ़िलहाल ऑफिसियल अपडेट जारी नहीं हुआ है। सरकार भी जल्द ही इसमें सम्बन्ध में आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी को अपडेट कर सकती है। साल में PM KISAN योजना के तहत 3 किस्ते जारी की जाती है । और फ़िलहाल क़िस्त के जारी होने का समय हो चूका है। जून जुलाई महीने में क़िस्त की राशि जारी की जाती है। PM Kisan Smman Nidhi Yojana : इस तारीख को खाते में डलेगी किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त, जानिए पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें :- CBSE Board Exam News :- CBSE की कक्षा 10वीं 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं होगी इस दिन से शुरू, देखिये पूरी जानकारी के बारे में

कैबिनेट गठन के साथ मिल सकती है अपडेट

केंद्र में नई सरकार का गठन होना बाकी है। जैसे ही पीएम शपथ एवं कैबिनेट गठन का कार्य पूर्ण होगा। वैसे वैसे जो भी पेंडिंग कार्य है वो पूर्ण होने शुरू हो जायेंगे। केंद्र में नई सरकार का गठन 15 जून तक पूर्ण हो जायेगा। और फिर किसानो को भी पीएम किसान योजना के तहत जो क़िस्त की राशि जारी होनी है। उसकी घोषणा की जा सकती है। पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6000 रु की राशि जारी की जाती है। जिसमे 3 क़िस्त शामिल होती है। हर क़िस्त में 2 हजार रु किसानो को इस योजना के तहत जारी किये जाते है।

क़िस्त का स्टेटस कैसे देखे

पीएम किसान योजना के तहत स्टेटस को चेक करने के लिए आपको निम्नलिलखित स्टेप के तहत जानकारी मिल जाती है। इसके लिए आपको –

स्टेप 1 में pmkisan.gov.in पर जाना है। इसके बाद

स्टेप 2: होमपेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन के तहत ‘Beneficiary Status’ का चयन करें।

स्टेप 3: रजिस्टर्ड आधार संख्या या बैंक खाता संख्या दर्ज करें।

स्टेप 4: किस्त की स्थिति चेक करने के लिए ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहाँ जो भी जानकारी अपडेट की जाती है उसको आप देख सकते है।

यह भी पढ़ें :- सिर्फ 11 हजार रुपए में खरीदें TVS की जबरदस्त TVS Raider 125 बाइक, धांसू फीचर्स और काफी कम कीमत में

PM Kisan Smman Nidhi Yojana : इस तारीख को खाते में डलेगी किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त, जानिए पूरी जानकारी

Disclaimer :- दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं, अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x