23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

पिपलोदा डाइट के अकादमिक स्टाफ का एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित किया गया

1 min read

पिपलोदा डाइट के अकादमिक स्टाफ का एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित किया गया

पिपलोदा ।जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पिपलोदा में रतलाम जिले के समस्त माध्यमिक शालाओं मैं कक्षा 6 से 8 पढ़ाने वाले शिक्षकों का सामान्य शिक्षण शास्त्र एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP)पर आधारित पांच दिवसीय प्रशिक्षण विकासखंड स्तर पर 16 जनवरी 2024 से 2 फरवरी 2024 तक आयोजित होंगे ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण प्रारंभ होने के पूर्व राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर्स, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, खंडकातिमिक समन्वयक एवं डाइट के अकादमिक स्टाफ का एकदिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

यह खबर भी पड़े सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने सैलाना स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की निरीक्षण किया

प्रशिक्षण प्रभारी एवं वरिष्ठ व्याख्याता भंवरलाल सोनी ने बताया कि रतलाम जिले में कुल चार चरणों में रतलाम जिले के माध्यमिक शालाओं में अध्यापन कराने वाले कक्षा 6,7,8 के कुल 1492 शिक्षक तथा 122 जनशिक्षक शिक्षक एवं अतिथि शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रथम चरण 16 जनवरी से प्रारंभ होगा ।

 

मास्टर ट्रेनर्स को संबोधित करते हुए डाइट के प्रभारी प्राचार्य डॉ नरेंद्र कुमार गुप्ता ने कहां की शिक्षा का बुनियादी तथ्य है कि गुणवतापूर्ण शिक्षा एक गुणवान शिक्षक के ऊपर निर्भर करती हैं चाहे शिक्षक एवं छात्र दोनों ही विषम परिस्थिति में ही क्यों ना हो बेहतर शिक्षण एक बेहतर शिक्षक द्वारा बेहतर शिक्षण प्रक्रिया के माध्यम से ही संभव है इसलिए महत्वपूर्ण है कि शिक्षक के कार्य के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियां ,शिक्षण विधियां के द्वारा की जावे। जिससे सही दिशा में मार्गदर्शन किया जा सके।

यह खबर भी पड़े जिला रतलाम आबकारी विभाग द्वारा 28 हजार की अवैध मदिरा व लहान जब्त

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर बोलते हुए डॉक्टर गुप्ता ने कहा कि इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सकल नामांकन अनुपात को वर्ष 2030 तक 100% लाने का रखा गया है। नई शिक्षा नीति 2020 में पुरानी शिक्षा नीति की कमियों को हटाकर नए पाठ्यक्रम को लाया गया है। इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि पाठ्यक्रम सरल और सहज हो जो विद्यार्थीयो की समझ में आया गई

कार्यशाला को संबोधित खंड स्त्रोत समन्वयक प्रदीपसिंह बेस, जयेंद्रसिंह हाडा, उपेंद्र सिंह राठौर, अजय बक्शी,  पांचाल, सत्यनारायण राठौर, रामदयाल आंजना, शकील खान ने भी संबोधित किया।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x