Onion Price: प्याज का निर्यात बंद होने के कारण भाव पर पड़ा भारी असर, जानिए आज प्रमुख मंडियों में प्याज के ताजा भाव

Onion Price : प्याज का निर्यात बंद होने के कारण भाव पर पड़ा भारी असर, जानिए आज प्रमुख मंडियों में प्याज के ताजा भाव प्याज का निर्यात बंद होने के कारण इस सप्ताह में प्याज के भाव स्थिर रह गए हैं। जबक‍ि छोटे व्यापार‍ियों ने इस फैसले के बाद र‍िटेल में प्याज को महंगा कर द‍िया है. अब भी महाराष्ट्र की मंड‍ियों में क‍िसान 1 और 2 रुपये क‍िलो के दाम पर प्याज बेचने के ल‍िए मजबूर हैं. रबी सीजन का प्याज स्टोर क‍िया जा सकता है इसके बाद भी क‍िसान बड़ी मात्रा में प्याज बेचने के ल‍िए मंड‍ियों में ला रहे हैं. ज‍िससे क‍ि खरीफ सीजन की फसलों की खेती कर सकें. प्याज की बंपर आवक की वजह से मंड‍ियों में ट्रेडर्स को कम दाम देने का मौका म‍िल जा रहा है. सरकार ने 4 मई को प्याज की न‍िर्यातबंदी खत्म कर दी थी. उसके बाद क‍िसानों को उम्मीद थी क‍ि अच्छा दाम म‍िलेगा लेक‍िन ऐसा नहीं हुआ.

हम आपको बता दे की महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केट‍िंग बोर्ड के एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि ज‍िन मंड‍ियों में आवक कम है वहां क‍िसानों को प्याज का अच्छा दाम म‍िल रहा है जबक‍ि जहां पर आवक अध‍िक है वहां पर दाम ग‍िरे हुए हैं. पुणे की प‍िंपरी मंडी में 18 मई को स‍िर्फ 10 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई थी, ज‍िसकी वजह से यहां पर न्यूनतम दाम भी 10 रुपये प्रत‍ि क‍िलो रहा. जबक‍ि कोल्हापुर में 17 मई को 3567 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई. इससे यहां पर न्यूनतम दाम स‍िर्फ 6 रुपये प्रत‍ि क‍िलो म‍िला. सोलापुर में 17,428 क्व‍िंटल प्याज ब‍िकने के ल‍िए आया और यहां न्यूनतम दाम स‍िर्फ 1 रुपये प्रत‍ि क‍िलो रहा.

यह भी पढ़ें :- OPPO की खटिया खड़ी करने आ गया Vivo को जबरदस्त T2 Pro 5G स्मार्टफोन , धांसू कैमरा क्वालिटी और बेहद कम कीमत में

देश की प्रमुख मंडियों में हो रही प्याज की सबसे ज्यादा आवक

हम आपको बता दे की महाराष्ट्र देश का सबसे बड़ा प्याज उत्पादक है. देश के कुल उत्पादन में राज्य की ह‍िस्सेदारी 43 प्रत‍िशत है. इसल‍िए यहीं की मंड‍ियों के जर‍िए देश में प्याज का दाम सेट होता है. महाराष्ट्र के नास‍िक स्थ‍ित लासलगांव में एश‍िया की सबसे प्याज मंडी है. राज्य की ज‍िन मंड‍ियों में सबसे ज्यादा प्याज की आवक होती है उनमें सबसे ऊपर सोलापुर का नाम आता है. इसके अलावा लासलगांव, पुणे, संगमनेर, सटाणा, प‍िंपलगांव बसवंत, मुंबई अन‍ियन एंड पोटैटो मार्केट, अहमदनगर और मालेगांव-मुंगसे शाम‍िल हैं. खरीफ सीजन के दौरान तो बंपर आवक की वजह से तो सोलापुर की मंड‍ियों में प्याज रखने की जगह नहीं बची थी.

यह भी पढ़ें :- लड़कियों को अपना दीवाना बनाने आ गया 108MP का जबरदस्त Realme 10 Pro 5G स्मार्टफोन, काफी कम कीमत में

क‍िस मंडी में क‍ितना है दाम

सतारा ज‍िले की वाई मंडी में 18 मई को स‍िर्फ 15 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 1000, अध‍िकतम 2000 और औसत दाम 1500 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.
मुंबई की अन‍ियन एंड पोटैटो मार्केट में 17 मई को 11960 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 1400, अध‍िकतम 2000 और औसत दाम 1700 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.
महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केट‍िंग बोर्ड के अनुसार राहता मंडी में 17 मई को 3351 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 300, अध‍िकतम 2100 और औसत दाम 1500 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.
भुसावल मंडी में 17 मई को स‍िर्फ 47 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई. इसकी वजह से यहां पर न्यूनतम दाम 1000, अध‍िकतम 1500 और औसत दाम 1300 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x