24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

भारत सरकार ने UPI ट्रांजैक्शन के विषय में NPCI ने उठाया बड़ा कदम, PhonePe और Google Pay का दबदबा होगा खत्म

1 min read

भारत सरकार ने UPI ट्रांजैक्शन के विषय में NPCI ने उठाया बड़ा कदम, PhonePe और Google Pay का दबदबा होगा खत्म नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों UPI ट्रांजैक्शन के विषय में भारत सरकार की तरफ से UPI को लेकर नए प्लान बनाए जा रहे हैं। भारत सरकार के इस प्लान के अनुसार फिनटेच स्टार्टअप के साथ भारत का UPI जुड़ने के ऊपर विचार कर रहा है।

यह तो आपको मालूम ही होगा कि बीते कुछ सालों में भारत में कई सारी पेमेंट एप्लीकेशन ने कदम रखा है। इसीलिए भारत में बाहरी ऐप्स के बढ़ते दबदबे रोकने के उद्देश्य UPI इकोसिस्टम को विस्तार करने पर जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :- Gold Rate Today शादियों की सीजन में सोने और चांदी की कीमतों में फिर गिरावट

इस खबर के अनुसार जल्दी ही क्रेड, फ्लिपकार्ट, फैमपे और अमेज़न पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स के एग्जीक्यूटिव के साथ नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) बैठक करने वाले है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के बारे में बात की जाए तो भारत में इस समय गूगल पे और फोन पे राज कर रहा है। इसीलिए इनके राज को खत्म करने के लिए मास्टर प्लान बनाया जा रहा है।

मार्केट में Phone Pay और Google Pay का कब्जा

फिलहाल मार्केट शेयर का 88% हिस्सा गूगल पे और फोन पे के पास है जो दर्शाता है कि अधिकतर भारतीय इन दोनों पेमेंट एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करते है। वही पेटीएम के मार्केट शेयर में गिरावट आई है। पेटीएम के पास वर्ष 2023 के अंत में 13% मार्केट शेयर था।

यह भी पढ़ें :- Kisan Credit Yojana 2024 : सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड वालों के लिए की बड़ी घोषणा, अब इस योजना का भी मिलेगा लाभ

अभी यह शेयर घटकर 9% पर आ गया है जिसका मुख्य कारण रहा है RBI द्वारा लिया गया निर्णय। अतः इसी को देखते हुए NPCI चाहता है कि अन्य पेमेंट ऐप्स भी अपना मार्केट शेयर बढ़ाए। अन्य पेमेंट कैसे अपना मार्केट शेयर बढ़ा सकते है इसी को लेकर प्लान बनाया जा रहा है।

Disclaimer : दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x