28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कोरोना की दस्तक से मध्य प्रदेश मे मुख्यमंत्री ने जारी किया नहीं आदेश

1 min read

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कोरोना की दस्तक से मध्य प्रदेश मे मुख्यमंत्री ने जारी किया नहीं आदेश

यह खबर पडे पुलिस की तीसरी आंख से घास बाजार स्थित ज्वैलर्स से चोरी करने वाला बदमाश को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इंदोर में कोरोनाकोरोना की दस्तक से मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री ने जारी किया अलर्ट कोरोना ने एक बार फिर देश में दस्तक दे दी है। सभी लोग दिशा-निर्देश का पालन करें, ताकि कोविड को फैलने से रोका जा सके। बता दें कि जेएन.1 सब वैरिएंट (JN.1 Sub Variant) के पहले मामले का पता चलने पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक, यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे। हालांकि, बाद में वह स्वस्थ हो गई थी।

यह भी खबर पड़े हतनारा पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

अगर आप भी है 60 वर्ष के तो हो जाए अलर्ट

 

अगर आप भी है 60 वर्ष के तो हो जाए अलर्ट 60 वर्ष से अधिक उम्र है तो रहें सावधान अगर उम्र 60 वर्ष से अधिक है और कोई बीमारी है तो सावधान रहें। कोई लक्षण है तो ऑक्सीजन लेवल जांचते रहें। ऑक्सीजन का लेवल गिरता है ताे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। टेली मेडिसिन की मदद ले सकते हैं। कब गंभीरता से लेना है लगातार 100 डिग्री से ज्यादा फीवर रहता है। सांस लेने में दिक्कत आ रही हो। सीने में लगातार दर्द और दबाव महसूस करना। दिमागी तौर पर कन्फ्यूजन बना रहना। लगातार थकान और मांसपेशियों में दर्द रहना। सरकार ने इन बातों को किया रेखांकित आने वाले त्योहारों को देखते हुए राज्यों को अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करने की सलाह दी गई है।

 

इन्दौर कोरोना से जुड़ी ख़बर

यह खबर भी पड़े कालूखेड़ा के एक डॉक्टर की कामयाबी के पीछे एक पिता ने क्या किया जानिए पूरी हकीकत इस खबर में

मित्रो राज्यों को नियमित आधार पर एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच (IHIP) पोर्टल सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) मामलों की जिलेवार निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है, ताकि ऐसे मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाया जा सके। राज्यों को सभी जिलों में कोविड-19 परीक्षण दिशानिर्देशों के अनुसार पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने और आरटी-पीसीआर और एंटीजन परीक्षणों की अनुशंसित हिस्सेदारी बनाए रखने की सलाह दी गई है।

यह खबर भी पड़े :कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने नामली तथा बडावदा में भ्रमण कर शासकीय कार्यालय का निरीक्षण किया

राज्यों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों की संख्या बढ़ाने और पॉजिटिव नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भारतीय एसएआरएस सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए प्रोत्साहित किया गया। राज्यों को अपनी तैयारियों और प्रतिक्रिया क्षमताओं का जायजा लेने के लिए ड्रिल करने की सलाह दी।

 

इंदौर में एक हफ्ते में कोविड के 2 पेशेंट मिले

 

इंदौर में एक हफ्ते में कोविड के 2 पेशेंट मिले हैं। इनमें एक 33 वर्ष की महिला है जो 13 दिसंबर को पॉजिटिव पाई गई थी। दूसरा 38 वर्षीय पुरुष है जो 18 दिसंबर को पॉजिटिव पाया गया था। दोनों एक ही परिवार के हैं। वे पलासिया निवासी हैं। वे कुछ दिन पहले मालदीव से लौटे थे। सर्दी-खांसी के चलते उनके कोरोना टेस्ट किया गया था जिसमें कोविड के हल्के लक्षण मिले थे। इस पर दोनों को होम आइसोलेट किया गया था। जिन्हें कुछ दिन पहले डिस्चार्ज किया गया था खबर को शेयर करे और अलर्ट रहे।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x