28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

MP Wheat MSP Price 2024 : मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को दी बड़ी खुशखबरी, गेहूं के समर्थन मूल्य और बोनस की बड़ाई तारीख

1 min read

MP Wheat MSP Price 2024 : मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को दी बड़ी खुशखबरी, गेहूं के समर्थन मूल्य और बोनस की बड़ाई तारीख  नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमत्री मोहन यादव जी ने किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश राज्य में गेहूं के समर्थन मूल्य की खरीदी की तारीख को 20 मई 2024 तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किसानों की चिंता को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया, और खाद्य विभाग ने इसे स्वीकार कर लिया है।

दोस्तों पहले इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में 7 मई और जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में 15 मई तक गेहूं की खरीद की जानी थी। लेकिन कई किसानों के गेहूं समय पर पहुंच नहीं पा रहे थे क्योंकि कटाई में देरी हो रही थी। किसानों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया, और आज इसका आदेश जारी किया गया। लेकिन अब, अंतिम तिथि को 20 मई तक बढ़ा दिया गया है जिससे प्रदेश में गेहूं की खरीदी और अधिक की जा सकें।

खरीदी केंद्र पर फसल बेचने के लिए नहीँ पहुँच रहे किसान

दरअसल्, जिले की ढीमरखेड़ा तहसील के ग्राम खमतरा के किसान अपनी फसल बेचने के लिए खरीदी केंद्र में नहीं आ रहे हैं। खरीदी प्रभारी ने सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं, लेकिन किसानों का अभाव देखा जा रहा है। खरीदी केंद्र अप्रैल 20 से कार्यालय में शुरू हो गया था, लेकिन 10 दिनों में केवल 13 किसानों ने ही अपनी फसल बेची है।

खरीदी प्रभारी दीनदयाल त्रिपाठी का कहना है कि 670 किसानों ने फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है, लेकिन अब तक केवल 13 किसानों ने इसका लाभ उठाया है।

चमकहीन गेहूं पर मिल रही 50 प्रतिशत की छूट

खाद्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, गेहूं की खरीदी के दौरान बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि हो गई थी। कलेक्टरों ने बताया कि खरीदी केंद्रों पर चमकहीन गेहूं का आगमन हो रहा है, जिसके कारण एफसीआई गेहूं को अस्वीकार कर रहा है।

केंद्र ने प्रदेश सरकार को 30 प्रतिशत छूट के साथ चमकहीन गेहूं की खरीदी की अनुमति दी। एक सप्ताह बाद, कलेक्टरों ने रिपोर्ट की कि टूटा और सिकुड़ा गेहूं भी आ रहा है। इस पर, विभाग ने भारत सरकार से 50 प्रतिशत छूट के साथ चमकहीन, टूटा और सिकुड़ा गेहूं की खरीदी की मांग की। दूसरी बार भी, केंद्र ने प्रदेश की मांग को स्वीकार किया। यह पहली बार है कि केंद्र ने इस तरह की बड़ी छूट दी है।

गेहूं किसानों को मिलेगा बोनस

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं पर किसानों को समर्थन मूल्य पर बोनस देने का भी ऐलान किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश की मोहन सरकार गेहूं का समर्थन मूल्य 2,275 रुपए रखी है और इस पर 125 रुपए बोनस देने का प्रस्ताव भी पास हो चुका है। जिससे गेहूं का समर्थन मूल्य 2,400 रुपए हो जाएगा और किसान भाईयों को इसका लाभ मिलेगा।

Disclaimer :- दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल। में दी गई सम्पूर्ण जानकारी हमने सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं, अगर इस आर्टिकल में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x