28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

MP Free Laptop Yojana 2024 : – इस साल सभी 60% वाले छात्रों को भी मिलेगा लैपटॉप और मिलेंगे ₹25000 की राशि

1 min read

 MP Free Laptop Yojana 2024 :– इस साल सभी 60% वाले छात्रों को भी मिलेगा लैपटॉप और मिलेंगे ₹25000 की राशि 

 

MP Free Laptop Yojana 2024 :– नमस्कार दोस्तों आज के इस संपूर्ण आर्टिकल में हम विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर लेकर आए हैं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह खबर निकलकर आ रही है कि अब 75% नहीं मात्र 60% पर मिलेगा लैपटॉप। अगर आप एमपी बोर्ड से पढ़ाई करते हैं और आप एग्जाम में अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको एमपी गवर्नमेंट की तरफ से एक स्कीम का बेनिफिट दिया जाता है जिसका नाम है मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना।

इस योजना में आपको लैपटॉप तो नहीं दिए जाते लेकिन लैपटॉप खरीदने के लिए आपको ₹25,000 की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। जैसा कि आपको पता है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लैपटॉप वितरण योजना चलाई जाती है जिसके तहत मेधावी छात्रों को जो परीक्षा में अच्छा परिणाम लाते हैं उन्हें लैपटॉप के लिए ₹25,000 की नगद राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इस साल 12वीं कक्षा की परीक्षा समाप्त होने वाली है एवं रिजल्ट आने के बाद मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप राशि ट्रांसफर की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा निकाली गई इस योजना के अंतर्गत 60% वाले छात्र होते हैं उनको लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार कि तरफ से ₹25,000 की राशि प्रदान की जाती है जिससे छात्र स्वयं अपने लिए एक अच्छा लैपटॉप खरीदेंगे जिससे वे नई नई चीजें सीखेंगे और उन्हें उनकी पढ़ाई में बहुत मदद मिलेगी। अगर आपने परीक्षा में अच्छी परसेंटेज से पास होंगे तो आप लैपटॉप योजना में पात्र है। जो छात्र लैपटॉप योजना के अंतर्गत पात्र होंगे उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25,000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

राज्य सरकार दे रही लैपटॉप योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • छात्र-छात्राओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक प्रमुख योजना है।
  • मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासी छात्र ही उठा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप राशि रु.25000 सीधा छात्र के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
  • छात्रों को लैपटॉप प्राप्त होने से वे अपनी बुद्धि कौशल का विकास करेंगे, नई-नई स्किल्स सीखेंगे और इससे नए रोजगार के अवसर भी खुलेंगे।

अब इतने परसेंट पर मिलेगा लैपटॉप योजना का लाभ

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि लैपटॉप योजना का लाभ कितने प्रतिशत अंक लाने पर मिलेगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने पहले यह घोषणा की थी कि सभी छात्र-छात्राओं को सिर्फ 60% अंक लाने पर लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा। हालांकि अब वर्तमान में प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव हैं इसलिए डॉक्टर मोहन यादव जी की तरफ से लैपटॉप योजना से संबंधित कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

छात्र-छात्राओं को लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान करने हेतु मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह आयोजित किया जाता है जिसमें प्रदेशभर के मेधावी विद्यार्थी भाग लेते हैं और वही से एक क्लिक में सभी मेधावी छात्रों के बैंक अकाउंट में ₹25,000 की लैपटॉप राशि ट्रांसफर की जाती है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई लैपटॉप योजना स्टेटस

आपको अपने लैपटॉप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद लैपटॉप वितरण पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपने लैपटॉप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए (ई-भुगतान की स्थिति) पर क्लिक करना होगा। फिर उसके नीचे (आपने भुगतान की स्थिति देखें) पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपने लैपटॉप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए अपना (रोल नंबर) डालना होगा। इसके बाद आपको (शैक्षणिक वर्ष) सिलेक्ट करना होगा इसके बाद (Get Details of Meritorious Student) पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने आपकी सारी डिटेल आ जाएगी जैसे आपका नाम, एनरोलमेंट नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल कोड, स्कूल का नाम और आपकी 12वीं कक्षा में कितनी परसेंटेज है वह सब कुछ आप यहां पर देख सकते हैं। अब यहीं पर आपको नीचे पेमेंट स्टेटस मिलता है यहां से आप अपने पेमेंट का स्टेटस देख सकते हैं।

लैपटॉप योजना की राशि कब आएगी

लैपटॉप योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि छात्र-छात्राओं के बैंक अकाउंट में रिजल्ट आने के 2-3 महीने के अंदर ट्रांसफर की जाती है। हालांकि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं निरंतर चल रही है और फरवरी एवं मार्च के पहले सप्ताह तक 12वीं कक्षा की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। इसके पश्चात 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होगा एवं उसके बाद मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर की जाएगी।

ये भी पड़े:

Read more: MP Free Laptop Yojana 2024 : – इस साल सभी 60% वाले छात्रों को भी मिलेगा लैपटॉप और मिलेंगे ₹25000 की राशि

Read more: किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली की सभी सीमाएं सील चप्पे चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात 

Read more: Ayushman Card से लोगों को मिलता है 5 लाख तक मुफ्त इलाज, सरकार ने जारी किया नया पोर्टल 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x