23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

MP Free Laptop Scheme 2024 : 12वीं पास सभी विद्यार्थियों को सरकार दे रही हैं फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन

1 min read

MP Free Laptop Scheme 2024 : 12वीं पास सभी विद्यार्थियों को सरकार दे रही हैं फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत हैं, दोस्तों अगर आप भी मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं और हाल ही में आपने 12वीं कक्षा पास की है तो अब आप भी सरकार द्वारा दिए जा रहे फ्री लैपटॉप पा सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने शिक्षा स्तर को सरल और मॉडर्न करने के लिए मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देना का निर्णय लिया है। एमपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सभी पात्र स्टूडेंट्स अपना आवेदन कर सकते हैं ताकि वो इस योजना का लाभ ले सकें।

अगर आपने अभी तक भी मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो आपको शीघ्र ही अपना आवेदन कर देना चाहिए। इस योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि आवेदन का प्रोसेस, पात्रता, योजना के लाभ आदि के बारे में जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

MP फ्री लैपटॉप योजना 2024

MP फ्री लैपटॉप योजना के जरिए सरकार का यह प्रयास है कि वो राज्य के होनहार विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए लैपटॉप प्रदान करे। मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई MP Free Laptop Yojana 2024 सिर्फ उन छात्र-छात्राओं के लिए है जिन्होंने बारहवीं कक्षा अच्छे अंकों से पास की है।

इस योजना के लिए जो भी विद्यार्थी स्वयं को पंजीकृत करवाते हैं, उन्हें प्रोत्साहन राशि के तौर पर 25000 रुपये नकद दिए जाते हैं. छात्रों को इस राशि का प्रयोग लैपटॉप खरीदने के लिए करना होता है। नकद ईनाम के साथ ही सरकार सभी होनहार बच्चों को प्रशस्ति पत्र भी देकर सम्मानित करती है।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield का सूपड़ा साफ करने आ गई 90 दशक की जबरदस्त New Rajdoot Bike, फर्राटेदार फीचर्स के साथ

MP Free Laptop Yojana 2024 Required Documents

MP Free Laptop Scheme के लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी पात्रता हैं जिन्हें आवेदन करने वाले हर छात्र को पूरा करना अनिवार्य है. सभी जरूरी MP Free Laptop Yojana 2024 Eligibility and Required Documents की जानकारी निम्न प्रकार से है:

  • आवेदन करने वाला छात्र/छात्रा मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए सिर्फ वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने राज्य में स्थापित किसी भी सरकारी स्कूल से 12वीं पास की हो।
  • इस योजना के लिए योग्य होने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के छात्रों को इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना जरूरी है. वही, सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 85 प्रतिशत या अधिक अंक लाने पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदनकर्ता छात्र या छात्रा के परिवार की सालाना आय साठ हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :- 200MP धांसू कैमरा क्वालिटी के साथ आ गया Vivo का जबरदस्त 5G स्मार्टफोन, डबल बैटरी पवार के साथ

MP Free Laptop Scheme 2024 आवेदन प्रक्रिया?

  • MP Free Laptop Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्र को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट educationportal.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होमपेज पर मौजूद शिक्षा पोर्टल पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल के पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको लैपटॉप वितरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद Laptop Distribution Scheme for Meritorious Students के पेज पर पहुँच जाएंगे।
  • इस पेज पर आप इस योजना के लिए अपनी पात्रता जाँच सकते हैं और साथ ही अपना आवेदन भी कर सकते हैं।

Disclaimer : आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई सम्पूर्ण जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से ली हैं अगर इसमें किसी प्रकार त्रुटि पाई जाती हैं तो इसमें abharatlive.com की कोई जवाबदारी नहीं रहेगी।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x