28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Mp board 10वीं, 12वीं की बोर्ड के लिए नए नियम, बारकोड सहित हुए ये बड़े बदलाव जल्दी देखे खबर 

1 min read

Mp board 10वीं, 12वीं की बोर्ड के लिए नए नियम, बारकोड सहित हुए ये बड़े बदलाव जल्दी देखे खबर

Mp board 10वीं, 12वीं की बोर्ड के लिए नए नियम, बारकोड सहित हुए ये बड़े बदलाव जल्दी देखे खबर मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कुछ ही दिन में शुरू होंगी. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से पांच मार्च के बीच संपन्न होंग एमपी बोर्ड ने परीक्षा को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए नए नियम बनाए हैं. जिन्हें जानना प्रत्येक स्टूडेंट को जरूरी है।

यह खबर भी पड़े जबरदस्त लुक और बेहतरीन फीचर्स के साथ आ गई Honda की नई Activa EV अब मचायेगी भौकाल

जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड ने परीक्षा की पद्धति ओर प्रक्रिया में अहम बदलाव किए हैं. जिसमें उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड लगाना शामिल है. साथ ही इस बार स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री कॉपी भी नहीं मिलेगी.

 

संस्कृत विषय में मिलेगी 20 पेज की कॉपी

मित्रो नए नियम के अनुसार वोकेशनल और संस्कृत विषय के लिए बोर्ड की ओर से 20 पेज की कॉपी दी जाएगी. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षा में 10वीं के छात्रों को आठ पेज, 12वीं के छात्रों को 12 पेज की कॉपियां मिलेंगी. इसके अलावा गणित विषय में 32 पेज की ग्राफ कॉपी प्रदान की जाएगी. इसमें भी सप्लीमेंट्री कॉपी का प्रावधान नहीं है.

यह खबर भी पड़े Jaora SDM नीलगाय के आतंक से किसान हो रहे परेशान फसलें हो रहीं बर्बाद जावरा अनुविभागीय अधिकारी SDM को किसानों ने दिया ज्ञापन.

कॉपी पर होगा बारकोड

भाईयो एमपी बोर्ड इस बार प्रयोग के तौर पर बोर्ड परीक्षा की कुछ कॉपियों पर विशेष बारकोड लगाया है. रिपोर्ट के अनुसार 10वीं में गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान और 12वीं कक्षा में हिंदी विषय की उत्तर पुस्तिका पर बारकोड लगाकर परीक्षार्थियों की पहचान छिपाई जाएगी.

यह खबर भी पड़े गणतंत्र दिवस पर भी भगवान श्री राम के भजनों पर झूमे स्कूल के बच्चे

परीक्षा की कॉपी 32 पेज की होगी.

 

एमपी बोर्ड ने इस बार परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं देने का फैसला किया है. इस बार मुख्य विषयों की परीक्षा में उत्तर पुस्तिका 32 पेज की खबर को शेयर करें।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x