23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य को लेकर सरकार ने जारी किया नया आदेश किसान अलर्ट

1 min read

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य को लेकर सरकार ने जारी किया नया आदेश किसान अलर्ट

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य को लेकर सरकार ने जारी किया नया आदेश मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद का कार्य शुरू होने वाला है जिसको लेकर मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक बड़ा अपडेट जारी करते हुए समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर पंजीयन प्रक्रिया को आरंभ कर दिया है। किसानों की पंजीयन प्रक्रिया सोमवार 5 फरवरी से संपूर्ण राज्य में आरंभ हो चुकी है जो कि तकरीबन 1 महीने तक यानी की 1 मार्च 2024 तक चलेगी। पंजीयन करने के लिए किसानों को राज्य सरकार की तरफ से एमपी ऑनलाइन, साइबर कैफे और कॉमन सर्विस सेंटर के अलावा ग्राम पंचायत एवं जन पंचायत की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

मध्य प्रदेश में सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए राज्य सरकार ने गेहूं की फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए सभी किसानों को यह पंजीयन प्रक्रिया अनिवार्य की है। बता दे कि राज्य में पंजीयन प्रक्रिया 5 फरवरी से आरंभ होकर 1 मार्च तक चलेगी जिसके बाद 15 मार्च से राज्य की मोहन यादव सरकार द्वारा किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी। वर्तमान में किसानों से रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी प्रति क्विंटल 2275 रूपये के अनुसार की जाएगी।

यह खबर भी पड़े किसानों को गाली देने वाले जावरा SDM अनिल भाना को सीएम मोहन यादव ने हटाया X हैंडल पर लिखा ऐसी अभद्रता बर्दाश्त नहीं होगी

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर पंजीयन प्रक्रिया शुरू समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए राज्य सरकार ने किसानों के लिए पंजीयन प्रक्रिया सोमवार 5 फरवरी से आरंभ कर दी है। पंजीयन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राजधानी भोपाल में 169 लोक सेवा केंद्रों की स्थापना की गई ह, साथ ही किसान एमपी ऑनलाइन, साइबर कैफे, कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम या फिर ग्राम पंचायत भवन, जनपद पंचायत कार्यालय से पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए पंजीयन प्रक्रिया 1 मार्च 2024 तक चलेगी। किसान तय समय सीमा से अपना पंजीयन सुनिश्चित कर लें.

Wheat msp news इस तरह बचें लंबी लाइन में लगने से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए पंजीयन प्रक्रिया सोमवार 5 फरवरी से आरंभ हो गई है, जिसके बाद बड़ी संख्या में प्रदेश भर के किसान पंजीयन करने के लिए ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत के साथ एमपी ऑनलाइन आदि केंद्रों पर जाकर पंजीयन कर रहे हैं। एकदम इतनी बड़ी संख्या में किसानों के जाने से पंजीयन केंद्रों में काफी लंबी-लंबी कतारें लग रही है, लेकिन इन सब लंबी लाइनों से बचने के लिए आपके बिना कहीं जाए मोबाइल ऐप की सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। आप अपने मोबाइल के माध्यम से एमपी किसान एप, एमपी उपार्जन एप की सहायता से भी ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं.

यह खबर भी पड़े रतलाम मंडी लहसुन और सोयाबीन के भाव में आज गिरावट 7 फरवरी 2024 के भाव
15 मार्च से समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं की खरीदी 1 मार्च 2024 तक पंजीयन प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद 15 मार्च से समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार द्वारा किसानों से गेहूं की खरीद आरंभ हो जाएगी। प्रदेश सरकार से मिली सूचना के अनुसार वर्तमान में सरकार किसानों से 2275 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की खरीदी करेगी। हालांकि यदि राज्य सरकार की तरफ से बोनस प्रदान किया जाता है तो समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की राशि को 425 रुपए से बढ़ाने के साथ खरीदी की राशि को 2275 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2700 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया जाए. किसान इसी प्रकार की लेटेस्ट जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x