23 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

LPG Gas Cylinder : पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवार को दे रही रसोई गैस पर इतने रूपये की सब्सिडी

1 min read

LPG Gas Cylinder : पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवार को दे रही रसोई गैस पर इतने रूपये की सब्सिडी सरकार ने मध्य वर्गी परिवार के लिए निकली नै योजना आपके भी नहीं हो गैस कनेक्शन तो अभी करे आवेदान और ले इस योजना का लाभ सरकार दे रही नए गैस कनेक्शन फ्री में सरकार ने इस योजना को 2016 में शुरू किया था. तब से लेकर अभी तक 10 करोड़ के करीब उपभोक्‍ता जुड़ चुके हैं. इस योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्‍शन की भी मंजूरी मिली है.

सरकार दे रही सस्ती रसोई गैस द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद को एक अहम जानकारी देते हुए कहा कि सरकार गरीब परिवारों को सस्‍ती कीमत में रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) देने में अन्‍य देशों की तुलना में प्रभावी रही है. पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान, नेपाल और श्रीलंका में रसोई गैस की कीमतें भारत की तुलना में काफी ज्‍यादा हैं. हाल ही में उन्‍होंने संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए रसोई गैस की खपत की भी जानकारी दी थी.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के तहत रसोई गैस की औसत प्रति व्‍यक्ति खपत अप्रैल-अक्‍टूबर तक 3.8 सिलेंडर रिफिल तक सुधर गई है, जो साल 2019-20 के दौरान 3.01 सिलेंडर रिफिल और वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान यह 3.71 थी.

read more : Ladli bahna aawas yojana : सरकार ने दी बहनो को बड़ी खुशखबरी, लाडली बहना आवास योजना केआवेदन हुए शुरू जाने कब आएगी पहली क़िस्त

सरकार देगी सिर्फ 600 रुपये में सिलेंडर/ Government will give cylinder for only Rs 600

केंद्र सरकार गरीब परिवारों को 300 रुपये की सब्‍स‍िडी देती है केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के तहत . ऐसे में योजना के लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर दिल्‍ली में 603 रुपये में मिलेगा. अगर आप केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो नई दिल्‍ली में इसे आपको 903 रुपये में खरीदना होगा. बाद में इसपर 300 रुपये का सब्सिडी आपके सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पाकिस्‍तान में एलपीजी सिलेंडर 1059.46 रुपये, श्रीलंका में 1,032.35 रुपये और नेपाल में 1,198.56 रुपये है.

 LPG Gas Cylinder: प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब परिवार को दे रही रसोई गैस पर इतने रूपये की सब्सिडी

LPG Gas Cylinder
sourcess by socail media

LPG गैस सिलेंडर के बढ़े उपभोक्‍ता/ lpg gais silendar ke badhe upabhok‍ta

PMUY के विस्‍तार से दी मंजूरी/ Approval given for expansion of PMUY

आपकी जानकारी के अनुसार हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्‍शन जारी करने के लिए योजना के विस्‍तार की मंजूरी दे दी है. 75 लाख नए कनेक्‍शन से पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत कुल लाभार्थियों की संख्‍या 10.35 करोड़ हो जाएगी.

PMUY के तहत ऐसे उठाएं लाभ/ Avail benefits under PMUY like this

आप भी लेना चाहते हो इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत अगर आप अप्‍लाई करना चाहते हैं तो अधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं. अब आपको ‘अप्लाई फॉर PMUY कनेक्शन’ पर क्लिक करना होगा. जिस कंपनी का गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं उसको चुनें. इसके बाद आप सभी जानकारी दस्‍तावेजों के साथ भरकर अप्‍लाई बटन पर क्लिक कर दें. अगर आप योग्‍य हुए तो इस योजना के तहत आपको कुछ दिन में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

Read More : Jio Recharge Plan : जिओ कस्टमर को दे रहा धमाकेदार ऑफर, 398 के रिचार्ज पर मिल रहा कई OTT प्लेटफार्म के सब्सक्रिप्शन

Disclaimer: आज की इस पोस्ट में हम आपको शिवराज सिंह ने अपनी बहनो के लिए तीसरा चरण में फॉर्म  के बारे में बता रहे है जो कि हमने सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्रित की है. अगर इसमें कोई आपत्ति हो तो हमारी वेबसाइट abharatlive.com  की कोई जवाबदारी नहीं होगी. अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और फीडबैक भी दें .

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x