24 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

LPG Gas Cylinder Subsidy : अब घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन पर चेक करे LPG सब्सिडी के पैसे , जानिए आसान ट्रिक 

1 min read

LPG Gas Cylinder Subsidy : अब घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन पर चेक करे LPG सब्सिडी के पैसे , जानिए आसान ट्रिक 

LPG Gas Cylinder Subsidy : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कहते हैं तो जो लाभार्थी है उन सभी को सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर के ऊपर सब्सिडी देती है। एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर आई है आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे आसानी से एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी कैसे चेक करें। और यह आसानी से जान सकते हैं कि उनकी सब्सिडी प्रदान की गई है या नहीं । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के चलते पहले की तुलना में आज अनेक परिवारों के पास गैस कनेक्शन मौजूद है ।

एलपीजी से गरीब वर्ग के आम लोगों को छूट देने के लिए सरकार ने सब्सिडी योजना शुरू की है तथा उसके साथ यदि एलपीजी गैस सिलेंडर को ऑनलाइन बुक करते हैं तो उसमें भी आपको डिस्काउंट अच्छा खासा मिल जाता है जिससे आपको एलपीजी गैस सिलेंडर काफी सस्ता पड़ जाता है। अगर आपने भी गैस कनेक्शन लिया हुआ है और ऐसी स्थिति में अगर आपको भी सब्सिडी प्रदान की जाती है, तो आज मैं आप सभी नागरिकों के लिए इस पोस्ट के माध्यम से गैस कनेक्शन सब्सिडी कैसे चेक कर सकते हैं, उसके बारे में बताने जा रहे हैं ।

Lpg Gas Cylinder की सब्सिडी आप घर बैठे ऑनलाइन के जरिए आसानी से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन तरीके का उपयोग करके आसानी से अपने सब्सिडी को चेक कर सकते हैं और सबसे बढ़िया बात यह है कि इस तरीके के अंतर्गत आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है । आप घर बैठे ही ऐसे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से चेक कर सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए पोस्ट को आपको पूरा पढ़ना होगा ।

LPG Gas Subsidy check

एलपीजी गैस का सब्सिडी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से चेक कर सकते हैं । ऑनलाइन तरीके के अंतर्गत अनेक विकल्प आपके पास मौजूद रहते हैं । ऑनलाइन तरीके के अंतर्गत आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एलपीजी गैस का सब्सिडी को चेक कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप डायरेक्ट पेमेंट को चेक करके यह भी जान सकते हैं कि आपको सब्सिडी मिली है कि नहीं । अगर हम ऑफलाइन तरीके की बात करें, तो इसके लिए आपके नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना बैंक बैलेंस चेक करवाना होगा । इससे आपको पता चलेगा कि आपको सब्सिडी मिली है या नहीं ।

LPG Gas Subsidy

जीन लोगो ने उज्ज्वला योजना के तहत LPG गैस कनेक्शन लेने पर सब्सिडी प्रदान किया जाता है, वह डायरेक्ट बैंक खाते के अंतर्गत ही सब्सिडी प्रदान कर दिया जाता है । वही सबसे अधिक सब्सिडी का फायदा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहुंचाया जाता है । जब भी कोई ग्राहक एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदना है, तो उन्हें गैस सिलेंडर देने वाले अधिकारी को पूरी राशि का भुगतान कर रहा होता है और उसके पश्चात जो सब्सिडी राशि होती है वह आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है ।

LPG Gas Subsidy 2024 New Rule

हम आपको बता दे की वर्तमान समय में अनेक नागरिक गैस सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से जिन नागरिकों ने गैस कनेक्शन प्राप्त किया है, उनके लिए केवाईसी को करवाना अनिवार्य हो गया है, तो अगर आपने अपना केवाईसी नहीं करवाया तो आप तुरंत ही इसके लिए अपना केवाईसी करवा ले ।

LPG Gas Subsidy check कैसे करें?

  • एलपीजी गैस सब्सिडी को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के माध्यम से My LPG के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा ।
  • अब आपको गैस कंपनियों की फोटो यहां देखने को मिलेगी ।
  • आप जिस भी गैस कंपनी का उपयोग करते हैं, उस पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • अगर आपने इस वेबसाइट पर कभी भी रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ।
  • उसके पश्चात ही आपको साइन इन का ऑप्शन मिलेगा अब आपको सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री के ऑप्शन पर जाना होगा और यहां पर जानकारी हासिल करनी होगी ।
  • अब तक आपको कितनी बार सब्सिडी मिल चुकी है या कितनी सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है, इसकी जानकारी आपको यह देखने को मिल जाएगी ।
  • इस प्रकार आप आसान स्टेप्स के जरिए अपने सब्सिडी को चेक कर सकते हैं ।

LPG gas subsidy को लेकर सभी को मिलता है SMS

हमारी बैंक खाते के अंतर्गत कहीं से भी पैसा ट्रांसफर किया जाता है, तो हमें एसएमएस जरूर मिलता है । ऐसे में अगर सब्सिडी की राशि आपके बैंक खाते में आती है, तो बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर इसका एसएमएस आपको मिल जाता होगा । तो आप उसे एसएमएस को चेक करके आसानी से जान सकते हैं कि आपको सभी तक सब्सिडी मिली है या नहीं । गैस सिलेंडर खरीदने पर कुछ दिनों के अंतर्गत सब्सिडी बैंक खाते के अंतर्गत भेज दिया जाता है ।

ये भी पड़े:-

Read more:देवास में मिलावट से मुक्ति अभियान में खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे 

Read more: Ratlam police रतलाम पुलिस को  19 जुँआरियो को पकड़ने मे थाना माणकचौक  को मिली बड़ी सफलता

Read more: LPG gas cylinder पर मिल रही 300 रू की सब्सिडी , अब एलपीजी का दाम हो गया मात्र 600

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x