28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Kisan news 31 जनवरी तक करा ले ये जरुरी काम, वरना खाते में नहीं आएगा 16वीं किस्त 

1 min read

Kisan news 31 जनवरी तक करा ले ये जरुरी काम, वरना खाते में नहीं आएगा 16वीं किस्त

 

Kisan news 31 जनवरी तक करा ले ये जरुरी काम, वरना खाते में नहीं आएगा 16वीं किस्त पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये की तीन किस्तें भेजती है. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो 31 जनवरी से पहले ये जरूरी काम निपटा लें. अन्यथा आपको आगामी 16वीं किस्त नहीं मिलेगी।

यह खबर भी पड़े मध्य प्रदेश लाडली बहनों को मिली बड़ी खुशखबरी, योजना के तीसरे चरण की नई सूचना जारी

किसानों ने EKYC पूरा नहीं किया है. उन्हें यह काम 31 जनवरी से पहले पूरा करना होगा. अन्यथा आने वाली किस्त आपके खाते में नहीं आएगी। ऐसा नहीं करने वाले किसानों की पात्रता रद्द कर दी जायेगी।

 

किसान भाइयों यहां जानें कब आएगी 16वीं किस्त जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत एक साल में 2,000 रुपये की तीन किस्तें जारी की जाती हैं. इसमें पहली किस्त अप्रैल से जुलाई महीने के बीच जारी की जाती है. जबकि दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। माना जा रहा है कि 16वीं किस्त मार्च महीने में जारी की जा सकती है. लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई।

यह खबर भी पड़े नगर में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास साथ मनाया नदारत रहे भाजपा कार्यकर्त्ता बना चर्चा का विषय 

केद्र सरकार ने रजिस्ट्रेन के लिए किया ये इंतजाम साथ ही सरकार अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ दिलाने का काम भी कर सकती है. इसके लिए सरकार की ओर से जगह-जगह कैंप लगाए जा रहे हैं. जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे सीएससी या ईमित्र की मदद से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान सरकार ने वहां के किसानों से योजना से जुड़े सभी अपडेट और eKYC कराने को कहा है.

 

जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है. ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक आधार सीडिंग और भूमि अनुमोदन नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द यह काम करा लें. अगर आप 31 जनवरी तक eKYC नहीं कराते हैं तो आप योजना के लिए अयोग्य माने जाएं किसान सम्मन निधि से जुड़ी लेटेस्ट बड़ी खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x