28 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

KCC : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार किसान सम्‍मान निधि पाने वाले किसानों को दे रही एक ‘खास’ योजना का लाभ

1 min read

KCC : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार किसान सम्‍मान निधि पाने वाले किसानों को दे रही एक ‘खास’ योजना का लाभ दोस्तों पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ लेने वाले करीब 2 करोड़ किसानों को केन्‍द्र सरकार की एक और खास योजना का लाभ मिलने वाला है। कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने इस योजना की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इससे किसानों को आर्थिक फायदा होगा और जरूरत पड़ने पर किसी से लोन लेते हैं या किसी से ब्याज पर पैसा उठाते हैं तो अब आपको किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली इस योजना का लाभ लेकर किसी से पैसे उधार लेने की जरूरत नहीं पढ़ेगी।

किसान कल्याण मंत्रालय का कहना है कि लगभग 9 करोड़ से भी ज्यादा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं और अब मंत्रालय चाहता है सरकार इन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का भी लाभ मिले। अभी 7 करोड़ के करीब किसानों ने क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है और पीएम सम्‍मान निधि का लाभ पाने वाले नौ करोड़ किसान हैं, इस तरह दो करोड़ बचे हुए किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा। जिसमें सरकार के द्वारा वर्ष 2023-24 में 20 लाख करोड़ का लोन दिया गया है।

यह भी पढ़ें : PM Fasal Bima Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने पीएम फसल बीमा योजना के जारी किए 1700 करोड़ रुपये, जारी हुई लिस्ट जाने पूरी प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

किसान कल्याण मंत्रालय का कहना है कि जो 2 करोड़ किसान अब तक किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं उनको सरकार द्वारा किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे किसानों के घर-घर जाकर क्रेडिट कार्ड बनाएं। यदि किसी कारणवश किसान कोई किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना नहीं चाहता है तो बैंक की जिम्मेदारी बनती है कि वह मंत्रालय को उसका कारण अवश्य बताएं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • खेत के सभी दस्तावेज
  • खेत होने चाहिए स्‍वयं के पास हों या फिर बटाई में ले रखें हों लेकिन जमीन जरूर होना चाहिए।
  • चौथा काम बैंक कर्मी करते हैं, वो देखते हैं कि किसान के पास क्‍या स्किल है, यानी उसके पास जानवर हैं, या सब्‍जी लगा रखी हैं।

यह भी पढ़ें : Tax Saver FD : SBI से लेकर HDFC बैंक तक FD करने पर दे रही सबसे ज्यादा ब्याज, साथ टैक्स पर मिलेगा भारी छूट

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का किसानों को फायदा

किसान क्रेडिट कार्ड बनने के बाद किसान 1.60 लाख तक लोन बगैर गारंटी के ले सकता है। 3 लाख तक का लोन 7 प्रतिशत ब्‍याज दर उपलब्‍ध होता है, समय पर वापस करने पर 3 प्रतिशत तक छूट मिल जाती है। इस तरह ब्‍याज के रूप में केवल 4 प्रतिशत ही देना होता है। 12.5 प्रतिशत प्रेसेसिंग फीस देनी होती है। इसमें सभी तरह के खर्चे शामिल हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x