19 May 2024

A Bharat live

खबर सबसे पहले

Indian Railway News: रेलवे स्टेशन पर आखिर क्यू लिखा होता है समुंद्री तल से ऊंचाई , यात्रियों की जान से होता है कनेक्शन

1 min read

Indian Railway News: रेलवे स्टेशन पर आखिर क्यू लिखा होता है समुंद्री तल से ऊंचाई , यात्रियों की जान से होता है कनेक्शन

Indian Railway News: यदि आपने भी अपनी लाइफ में कभी ट्रेन से सफर किया है तो आपने खाबो पर या रेलवे स्टेशन के बॉर्डर पर जरूर देखा होगा कि वहां समुद्री तल से ऊंचाई के बारे में लिखा हुआ होता है इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह हम आपको आज के संपूर्ण आर्टिकल में बताएंगे। अगर आपने इस पर गौर किया होगा तो ये देखा होगा कि बोर्ड पर स्टेशन के नाम के साथ-साथ समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी होती है. ऐसे में क्या आपके दिमाग में ये बात नहीं आती कि आखिर रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी होती है?

रेलवे की दुनिया और इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले टर्म्स काफी खास होते हैं. रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों पर लिखे हर टर्म का अपना एक मतलब होता है. आइए आज जानते हैं ।

रेलवे स्टेशन के दोनों ओर पीले रंग के बोर्ड लगे होते हैं. ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए ऐसा किया जाता है. इसके साथ दोनों तरफ के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई लिखी होती है.

आखिर क्यों लिखी जाती हैं समुद्र तल से ऊंचाई

रेलवे स्टेशनों पर समुद्र तल से ऊंचाई या Mean Sea Level (MSL) का उल्लेख यात्रियों की सेफ्टी से जुड़ा हुआ होता है. MSL से ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड को इस बात की जानकारी मिलती है कि वे किस Altitude पर हैं. वहीं, इससे ड्राइवर को अधिक ऊंचाई वाले स्टेशनों की ओर जाते समय ट्रेन की स्पीड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

अगली बार जरूर देखे ध्यान से

कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियां अब बहुत हद तक हट चुकी है. ऐसे में एक जगह से दूसरे जगह आने-जाने का चलन एक बार फिर शुरू हो चुका है. ऐसे में जब आप अगली बार ट्रेन से सफर करेंगे तो स्टेशन पर लगे पीले बोर्ड पर जरूर गौर करिएगा और समुद्र तल से ऊंचाई का जिक्र क्यों होता है.

ये भी पढ़ें:

Read more: लाडली बहना आवास योजना की प्रथम किस्त आएगी ₹40,000 की , अब महिलाओं का इंतजार हुआ खत्म , देख लिस्ट।

Read more: School Holidays किसान आंदोलन के चलते बंद रहेंगे इतने दिन स्कूल कालेज 144 लागू इंटरनेट बंद

Read more: PM Awas Yojana Final List 2024 : प्रधान मंत्री आवास योजना की आखरी लिस्ट हुई जारी, देखिए अपना नाम 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े
Telegram channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x